मर्दों के Sperm Count को बढ़ाने में असरकारक हैं ये 4 चीज, नहीं आएगी कमजोरी

प्रजनन क्षमता और स्पर्म काउंट भी कम होने लगते हैं, लेकिन यदि आप कुछ हेल्दी फूड खा लेते हैं तो आपकी फर्टिलिटी बेहतर हो जाती है और आप पिता बनने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।

0
237
Men Women Relation

शादी होते ही पुरुषों की जिम्मेदारी पहले से अधिक हो जाती है, जिसकी वजह से अपनी सेहत पर वह ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं और नतीजा यह होता है कि उन्हें धीरे-धीरे शारीरिक कमजोरी महसूस होने लग जाती है। इसी के साथ ही उनकी प्रजनन क्षमता और स्पर्म काउंट भी कम होने लगते हैं, लेकिन यदि आप कुछ हेल्दी फूड खा लेते हैं तो आपकी फर्टिलिटी बेहतर हो जाती है और आप पिता बनने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।

डार्क चॉकलेट

हमेशा आपने सुना होगा है कि चॉकलेट के अधिक नहीं खाने चाहिए क्योंकि इसमें शुगर होती है लेकिन डार्क चॉकलेट अगर आप खाते हैं तो इससे आपको भारी मात्रा में कोको और अमीनो एसिड मिलेगा, जिससे मर्दों का स्पर्म काउंट बढ़ जाता है।

अनार

यह बात तो सभी लोग मानते हैं कि अनार एक बहुत ही फायदेमंद फल होता है जो मर्दों के शरीर में स्पर्म काउंट को बढ़ाता है इसी के साथ ही स्पर्म की क्वालिटी भी अच्छी हो जाती है। अनार के सेवन करने से वह स्वस्थ रहते हैं इसी के साथ ही यह बढ़िया तरीका है इसका आप भी पी सकते हैं या फिर सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।

अंडे

अंडे खाने से शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी होती है यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें जो जींस मौजूद होता है उससे स्पर्म काउंट बढ़ते हैं यदि आप अंडे को उबालकर खाते हैं, तो आपको अधिक लाभ होगा। क्योंकि आमलेट में ऑयल कंटेंट हो जाता है।

गाजर

गाजर एक ऐसी सब्जी होती है जिसको फैला के तौर पर आप खा सकते हैं इससे पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स से बचाता है और बेहतर है कि आप इस का जूस पिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.upvartanews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

इसे भी पढ़ें-इन बातों को अपने पति से जरूर छुपाती है पत्नियां, जानें