Saturday, January 23, 2021
Home लाइफस्टाइल 5 माह की गर्भवती अंकिता गौड़ का कमाल, 62 मिनट में पूरी...

5 माह की गर्भवती अंकिता गौड़ का कमाल, 62 मिनट में पूरी की 10 किमी की रेस, बनी मिसाल

आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को सिर्फ बड़े-बुजुर्ग लोग ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी सावधानी बरतने को कहते हैं. जिनमें शुरुआती 3 महीने सबसे अहम होते हैं और इसके बाद गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है जिससे उनकी प्रेग्नेंसी में किसी तरह की परेशानी ना आए और डिलीवरी नॉर्मल हो सके. लेकिन एक ऐसी भी गर्भवती महिला है जो पांच माह की प्रेग्नेंट है और इस हाल में उन्होंने 62 मिनट में 10 किमी की दौड़ लगाई. इस दौरान उन्हें 12वीं मंजिल तक चढ़ना भी पड़ा और उतरना भी पड़ा. निश्चित तौर ये काफी हैरान करने वाला है क्योंकि इससे बच्चे की सेहत को भी नुकसान हो सकता था. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. तो आइए आपको मिलवाते हैं अंकिता गौड़ (Ankita Gaur) से.

पांच माह की गर्भवती
नाम है अंकिता गौड़ (Ankita Gaur) जो पिछले नौ सालों से नियमित रूप से दौड़ रही हैं और दौड़ इनके लिए सांस की तरह है. अंकिता इस समय पांच माह की गर्भवती हैं और ऐसी स्थिति में भी उन्होंने टीसीएस वर्ल्ड 10K में हिस्सा लिया है.Ankita-Gaur हालांकि वो 2013 से ही हिस्सा लेती आ रही हैं लेकिन इस बार वो प्रेग्नेंट (Pregnant) हैं और उन्हें इंतजार है तो अपने 2020 के इकलौते और एकमात्र मेडल का. जो उनके लिए विशेष पदक है.

गर्भवती महिलाओं के लिए प्रेरणा
पांच माह की प्रेग्नेंट अंकिता ने 10 किलोमीटर की रेस एक घंटे 2 मिनट में पूरी की. इन 62 मिनटों में से 6 मिनट उनके पानी पीने और टॉयलेट में खर्च हुए. लेकिन हैरानी की बात ये कि,ankita-gaur-running इस दौरान उन्हें 12वीं मंजिल तक चढ़ना और उतरना पड़ा. अंकिता गौड़ प्रेग्नेंसी के टाइम रेस में हिस्सा लेकर अन्य गर्भवती महिलाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं. जो प्रेग्नेंट होने के बाद रेस तो दूर एक्सरसाइज भी करने से बचती हैं.

छह अंतरराष्ट्रीय मैराथन में हिस्सा
दौड़ को अपने जीवन का हिस्सा बनी चुकीं अंकिता का मानना है कि ‘एक्टिविटी’ उनके लिए सांस लेने की तरह है. अंकिता ने कहा, ‘यह ऐसी चीज है जिसे मैं पिछले नौ साल से कर रही हूं, लगभग रोजाना. आप उठते हो और दौड़ने के लिए जाते हो. हालांकि कभी-कभी बीमार औरTCS World 10k Bengaluru_ankita_gaur चोट के कारण ऐसा नहीं कर पाते. लेकिन मैं पिछले नौ साल से नियमित रूप से दौड़ रही हूं. यह मेरे अंदर प्राकृतिक रूप से है.’ बता दें, अंकिता गौड़ पेशे से इंजीनियर हैं और पांच से छह अंतरराष्ट्रीय मैराथन में भी हिस्सा ले चुकी हैं.

इंस्टाग्राम पोस्ट
अंकिता गौड़ ने इस रेस के बारे में अपने इंस्टाग्राम से एक पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने बताया कि, ‘20 सप्ताह की प्रेग्नेंसी के साथ टीसीएस वर्ल्ड 10K बेंगलुरु 2020 रेस में हिस्सा लिया. मैंने एक घंटा 2 मिनट में इसे पूरा किया, क्योंकि एक मां को टॉयलेट और पानी के लिए ब्रेक लेना भी जरूरी था और इसी में 6 मिनट बर्बाद हुए. क्योंकि 12वीं मंजिल तक चढ़ना और उतरना पड़ा. लेकिन मैं इस रेस का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ankita Gaur (@thecookie_runner)

प्रेग्नेंसी के लिए अच्छी एक्सरसाइज
अंकिता गौड़ ने उन महिलाओं के लिए मिसाल कायम की है जो गर्भवती होने के बाद व्यायाम और फिजिकल एक्टिविटीज को लेकर परेशान रहती हैं. अंकिता का मानना है कि, ‘प्रेग्नेंसी के टाइम रनिंग बहुत सुरक्षित है. अमेरिकन काउंसिल ऑफ हेल्थ के मुताबिक, अगर आप रनर हैं तो यह बिलकुल ठीक है.’ अंकिता ने बताया कि, ‘उनकी गायनकोलॉजिस्ट ने रेस को हेल्दी बताते हुए मुझे मोटिवेट किया लेकिन सलाह देते हुए कहा कि, रेस में ज्यादा तेज नहीं दौड़े.’ बहरहाल अंकिता गौड़ का ये कारनामा हर किसी के लिए प्रेरणा है. अंकिता ने हर उस गर्भवती महिला के लिए एक मिसाल कायम की है जो गर्भवती होने पर सिर्फ आराम पर ध्यान देती हैं.

ये भी पढ़ेंः- Health Tips: दूध में तुलसी मिलाकर पीने के 6 बेमिसाल फायदे, पथरी समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण

Most Popular