Prickly heat

कुछ लोगों के शरीर पर गर्मी के मौसम में घमौरियां (Prickly heat) हो जाती हैं। वैसे तो ये अधिकतर पीठ और गर्दन पर ही निकलती हैं मगर किसी-किसी के शरीर में ये कमर, चेस्ट और ब्रेस्ट के निचले हिस्से में भी निकल जाती हैं। जिसके चलते खुजली (Itching) और जलन की परेशानी (Problem) हो जाती है। इन घमौरियों से मुक्ति पाने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं।

नारियल तेल और कपूर का करें प्रयोग

घमौरियों को दूर करने के लिए नारियल तेल और कपूर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए दो-तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल ले लें। इसमें कपूर की तीन-चार टिकियों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद तेल में कपूर को मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को घमौरियों वाले स्थान पर लगाकर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से कुछ दिनों तक लगाएं।

बर्फ से मिलता है आराम

घमौरियों को दूर करने के लिए आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बर्फ का टुकड़ा लेकर घमौरियों वाले स्थान पर हल्के हाथों से मलें। इससे कुछ दिनों में घमौरियां समाप्त होने लगेंगी।

मुल्तानी मिट्टी देगी राहत

घमौरियों की परेशानी से निजात पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए दो-तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक घंटे के लिए तीन-चार चम्मच पानी में भिगो दें। इस पेस्ट को घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं। जब सूख जाये तब धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इसे लगाएं।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

घमौरियों से छुटकारा देने में एलोवेरा जेल भी आपकी सहायता कर सकता है। आप एलोवेरा जेल को घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं और ऐसे ही लगा रहने दें। दिन में दो बार कुछ दिनों तक ऐसा ही करें। यदि आप जेल के लिए एलोवेरा की ताजी पत्तियों का प्रयोग करेंगे तो अधिक अच्छा होगा।

चंदन देगा राहत

एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर ले लें। एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं और सूख जाने पर हटा दें।

इसे भी पढ़ें:- प्रतिदिन की इन घटनाओं से मिलता है शनि के अशुभ होने का संकेत, इन उपायों से मिलेगी राहत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here