Saturday, January 16, 2021

लॉकडाउन में बढ़ गई कंडोम, रोलिंग पेपर की खपत, दिन में अधिक हुई खरीदारी

दिल्ली। परिवार के साथ जब लोग घरों में होते हैं तो कुछ निजी पल भी साथ गुजारते हैं। कोरोना काल में लाॅकडाउन के दौरान जब लोग घरों में रहने के लिए बाध्य तो उस दौरान कुछ सामानों की खपत बढ़ गयी। भारतीयों ने रात की तुलना में दिन में कंडोम की अधिक खरीददारी की। रोलिंग पेपर की खरीदारी में भी बढ़ोतरी देखी गयी। लोगों की रूझान और बाजार की जानकारी एक रिपोर्ट में मिली है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐप के माध्यम से दिन की तुलना में रात को तीन गुना अधिक खरीदारी की गई है। अकेले हैदराबाद में 6 गुना उछाल देखा गया है। चेन्नई में 5 गुना, जयपुर में चार गुना अधिक लोगों ने दिन में कंडोम की अधिक खरीदारी की है। दिल्ली और मुंबई में भी 3 गुना अधिक आंकड़ा दर्ज किया गया है। शहरों के मिजाज और लोगों की जीवन शैली को प्रभावित करते यह आंकड़े मिले हैं। बेंगलुरु के नागरिकों ने पड़ोसी चेन्नई से 22 गुना अधिक रोलिंग पेपर का ऑर्डर दिया है। इस विशेष पेपर का उपयोग सिगरेट बनाने के लिए किया जाता है। लोग घरों में होने के दौरान सिगरेट का ज्यादा इस्तेमाल किये।

यह भी पढेंः-यह प्रदेश सरकार भी लव जेहाद के खिलाफ हुई सख्त, कैबिनेट ने दी मंजूरी

यूजर ने ऐप का इस्तेमाल अपनी भूख को शांत करने के लिए भी किया है। जैसे कि चिकन बिरयानी बेंगलुरु में लोगों द्वारा सबसे अधिक ऑर्डर की जाने वाली डिश थी। मुंबई में दाल खिचड़ी को लोगों ने पसंद किया। चेन्नई में इडली की सबसे ज्यादा ऑर्डर किया गया। गुरुग्राम में लोगों ने आलू-टिक्की बर्गर के खासे आर्डर किए। पुणे में मुंबई की तुलना में मैगी का ऑर्डर ज्यादा है। दिल्ली, चेन्नई और जयपुर ने चाय की तुलना में कॉफी का ऑर्डर करना अधिक पसंद किया। भोज्य पदार्थों के आर्डर में शहरों की पसंद ज्यादा मायने रखती है।

महामारी ने देश के उपयोगक्ताओं के साथ कल्याण पर समग्र ध्यान बढ़ाया। लोगों ने दैनिक खाद्य पदार्थों के लिए स्वस्थ विकल्पों का चुनाव अधिक किया। हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु और मुंबई के लोगों ने चीनी की तुलना में गुड़ की अधिक खरीददारी की। रिपोर्ट में यह भी जानकारी मिली है। कि लोगों ने अपने पालतू जानवरों की ज़रूरतों का ध्यान रखने के लिए इस ऐप का भी इस्तेमाल किया। गुड़गांव इस मामले में शीर्ष पर रहा। बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई और हैदराबाद में बिल्ली के खाने के ऑर्डर अधिक थे। लोगों के पढ़ने की आदत भी इस साल बढ़ी है। लाॅकडाउन के दौरान पठनीयता की भी आदत बढ़ी है।

यह भी पढेंः-पब से हिरासत में रहे इस भारतीय क्रिकेटर को मिली जमानत

Stay Connected

1,097,080FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles