Homeलाइफस्टाइलइस घरेलू नुस्खे को आजमा कर आप भूल जाएंगे बाहर के कॉस्मेटिक...

इस घरेलू नुस्खे को आजमा कर आप भूल जाएंगे बाहर के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स

- Advertisement -

मौसम बदलता जा रहा है, ऐसे में एक बदलते मौसम का हमारे स्किन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. अपनी स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें कई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन को लाभ देने की जगह हानि पहुंचाने लगते हैं. ऐसे में आप केमिकल प्रोडक्ट्स का साथ छोड़ कर घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. घर में मौजूद चीजों से ही घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए. इसमें सबसे ज्यादा कारगर होती है मसूर की दाल. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि स्किन की देखरेख के लिए मसूर दाल के घरेलू नुस्खों को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- Vastu Tips: भूलकर भी इन 5 जगहों पर न जाएं जूते-चप्पल पहनकर, हो सकती है परेशानी

मसूर दाल के फायदे

मसूर दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए, सी, ई ,कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. जो कि स्किन के हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

दाल और दूध से फायदे

सोने से पहले एक कटोरी में दो चम्मच मसूर की दाल भिगोकर रख दें, अगली सुबह इसका पेस्ट बना कर अच्छे से चेहरे पर लगा लें और फिर पानी से चेहरा धो लें.

मसूर दाल और हल्दी से फायदे

एक चम्मच मसूर दाल को पीस के उसका पाउडर बना ले उसमें दो चम्मच दूध मिला लें. एक चौथाई चम्मच हल्दी और थोड़ा सा नारियल तेल डाल कर पेस्ट बना लें. इसको चेहरे और गर्दन में लगाएं. कम से कम  5 से 10 मिनट इसे लगा रहने दें. फिर धो दें.

मसूर दाल और एलोवेरा जेल

चेहरे पर पड़े पिंपल्स को दूर करने के लिए एलोवेरा के साथ मसूर दाल का पाउडर अच्छे से मिला लें और इसको चेहरे पर लगा लें. फिर सूखने के बाद इसे अच्छे से धो लें.

मसूर दाल और अंडे से फायदे

2 चम्मच मसूर दाल के पाउडर को 1 अंडे की सफेदी में अच्छे तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध और कुछ बूदें नींबू का रस मिला दें। फिर इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। सूख जाने पर इसे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते लगाया गया 10 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here