आखिर प्यार की हर चीज क्यों होती है लाल, जानिए धार्मिक, वैज्ञानिक और ऐतिहासिक कारण

जब भी हम प्यार का नाम लेते हैं तो सबसे पहले लाल रंग सामने आता है हम कोई गिफ्ट ले जाते हैं फूल या कोई भी गिफ्ट तो हम लाल रंग का ही ले जाते हैं ऐसा क्यों होता है आज हम इस आर्टिकल में धार्मिक और वैज्ञानिक, ऐतिहासिक कारण भी जानेंगे।

0
232

हम लोग जब किसी से प्यार करते हैं और उसे गिफ्ट वगैरह देना चाहते हैं तो उसे देने के लिए सबसे प्यारा रंग हम लोग पसंद करते हैं तो लाल आखिर ऐसा क्यों होता है। दुनिया में बहुत सारे ऐसे रंग है जो किसी ना किसी का फेवरेट रंग है लेकिन प्यार में यूज की जाने वाली सभी चीजें लाल रंग की होती हैं। जब भी हम प्यार का नाम लेते हैं तो सबसे पहले लाल रंग सामने आता है हम कोई गिफ्ट ले जाते हैं फूल या कोई भी गिफ्ट तो हम लाल रंग का ही ले जाते हैं ऐसा क्यों होता है आज हम इस आर्टिकल में धार्मिक और वैज्ञानिक, ऐतिहासिक कारण भी जानेंगे।

धार्मिक कारण

हम लोग धर्म में भी काफी भरोसा रखते हैं अगर धार्मिक लोगों की बात मानें तो हिंदू धर्म में लाल रंग सबसे शुभ माना जाता है और प्यार भी पवित्र होता है जिसके चलते जब हम लड़की के शादी का जोड़ा लेकर जाते हैं वह भी लाल जी और जब लड़का लड़की की मांग भरता है तो वह भी लाल कलर से ही भरता है। लाल रंग काफी शुभ माना जाता है जिसके चलते हर काम में लाल रंग होना काफी शुभ होता है।

वैज्ञानिक कारण

प्यार में लाल रंग क्यों पसंद किया जाता है सबसे ज्यादा प्यार में लाल रंग क्यों इस्तेमाल किया जाता है तो वैज्ञानिक कारण इसका यह है कि लाल रंग एनर्जी से भरपूर होता है और आकर्षक भी होता है। जिसकी वजह से लाल रंग प्यार का सिंबल माना जाता है। जब भी हम कोई लाल रंग देखते हैं तो उसे नजर नहीं हटा पाते हैं। वही शरीर में भी जो खून दौड़ता है वह भी लाल रंग का होता है। वैज्ञानिक तौर पर कई वजह से लाल रंग प्यार का प्रतीक माना जाता है।

ऐतिहासिक कारण

अगर हम इसका कारण ऐतिहासिक माने तो सुना जाता है की तेरहवीं शताब्दी में प्रसिद्ध फ्रेंच कविता रोमन ने डेला रोज से कहा है कि लेखक एक बगीचे में लाल रंग ढूंढ रहा है। अगर इसकी कविता की बात की जाए तो कविता में लाल रंग का फूल स्त्री प्रेम के लिए थोड़ी जा रही है। वहीं लाल रंग प्रेम के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है इसीलिए सबसे ज्यादा प्रेम में लाल रंग का ही इस्तेमाल किया जाता है। वही लाल रंग शारीरिक आकर्षण से भी जुड़ा है। सदियों से लाल रंग प्यार का सिंबल बना हुआ है।

Read More-Arjun Kapoor अपनी गर्लफ्रेंड मलाइका के साथ खुलेआम हुए रोमांटिक, तस्वीरें हो रही वायरल