कोविड-19 के खिलाफ पाकिस्तान की इस रणनीति का कायल हुआ WHO, जानिए कैसे महामारी पर लगा ‘Break’

40
pakistan covid 19

देश दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर तेजी से बरप रहा है। भारत में इसकी संख्या 60 लाख से पार हो चुकी है। देश में हर दिन लाख में संख्याएं बढ़ रही हैं, इसके विपरीत पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में इसकी संख्या दिनों दिन घटती नजर आ रही है। पाकिस्तान ने कोरोना वायरस पर काफी हद तक काबू पा लिया है, जिसकी चर्चा इस वक्त पूरी दुनिया में हो रही है। यहां तक कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कई दफा पाकिस्तान की तारीफ की है। हाल ही में, एक बार फिर WHO ने पाकिस्तान सरकार की तारीफ की है और अन्य देशों को पाकिस्तान से सीखने की नसीहत भी दी है।

यह भी पढ़े- चेतावनी: सर्दियों में बढ़ेगा कोरोना का कहर, बंद कमरों में रहना हो जाएगा घातक, जरूर करें ये 3 काम

WHO ने की पाक की तारीफ
WHO चीफ टेड्रोस एडहैनम (Tedros Tdhanom) ने पाकिस्तान की तारीफ करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने दोहरी महामारी से लड़ाई लड़ी है। कोरोना पर लगाम लगाया और अर्थव्यवस्था को भी उबारने का काम किया है। टेड्रोस ने कहा, पाकिस्तान ने पिछले कई सालों में पोलियो के लिए जो इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया था, उसका इस्तेमाल कोविड-19 से लड़ने में किया गया। इसके लिए पाकिस्तान ने मजबूत रणनीति तैयार की जिसने कोरोना से लड़ने में मदद की।

पाक की मजबूत रणनीति
WHO चीफ के मुताबिक, जिन सामुदायिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को पोलियो के खिलाफ घर-घर जाकर वैक्सीन तैयार करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था, उन सभी कर्मचारियों को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए फिर से काम पर रखा गया और उनकी मदद से कोविड-19 की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सर्विलांसिंग की गई। इस रणनीति से कोरोना पर ब्रेक लगा और पाकिस्तान में स्थिरता आई जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटने में मदद मिली।

पाक के कदम की तारीफ
पाकिस्तान की तारीफ करते हुए चीफ ने कहा कि पाक ने कोरोना वायरस और अर्थव्यवस्था पर जीत हासिल करने के लिए किसी एक को नहीं चुना बल्कि दोनों को एक साथ संभाला और कामयाबी हासिल की।  पाकिस्तान के अलावा WHO चीफ ने थाईलैंड, इटली, उराग्वे और अन्य देशों की भी कोरोना से लड़ाई में जीत हासिल करने की सराहना की है। सही इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हुए इन देशों ने महामारी के नियंत्रण से बाहर जाने से पहले रोकथाम के लिए कदम उठाए।

3 लाख में 2,96,340 लोग रिकवर
बता दें कि टेड्रोस ने मई में भी पाकिस्तान की तारीफ की थी और कहा था कि अन्य देशों को पाकिस्तान से सीख लेनी चाहिए। एक रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि पाकिस्तान में कोरोना की दूसरी लहर आने के आसार कम हैं। दावा था कि कराची के 36 फीसदी वर्कफोर्स में कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। फिलहाल, पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले 3 लाख से ज्यादा हैं जिनमें 2,96,340 लोग एक दम ठीक हो चुके हैं। जबकि  6474 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़े- समलैंगिक प्यार को न समझा परिवार, तो घर से भाग लड़की ने की लड़की से शादी