इंडोनेशिया में भड़क उठा ज्वालामुखी! 30 किलोमीटर दूर तक गई राख की लपटें, मची दहशत

66

बीते कई दिनों से इंडोनेशिनया में धधक रहा ज्वालामुखी शनिवार रात भड़क उठा। इस ज्वालामुखी की लपटे 30 किलोमीटर दूर बेरास्‍तगी तक पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि इस ज्वालामुखी के विस्फोट से 4 जिले काफी प्रभावित हुए हैं. जिसको लेकर प्रशासन ने स्थानीय लोगों को मास्क और बचाव का सामान मुहैया कराया है. चूंकि ज्वालामुखी से निकलने वाला धुंआ लोगों की जान का दुश्मन बन सकता है। इसमें कई जानलेवा कण मौजूद होते हैं। विस्फोट को देखते हुए इंडोनेशिया सरकार ने तीसरे स्तर का अलर्ट जारी किया है। वहीं खबर यह भी है कि इस ज्वार से किसानों की फसलों को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है।

ये भी पढ़ें:-यहां धधक रहा है नीले रंग का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक लावा, ज्वालामुखी फटने के हैं आसार! तस्वीर वायरल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो ज्‍वालामुखी ने शनिवार को देर रात राख भड़कना शुरू किया. यह करीब एक घंटे तक जारी रहा. इंडोनेशिया के अधिकारियों ने पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को इस ज्‍वालामुखी की पहाड़ी से तीन किलोमीटर के

दायरे से दूर रहने के लिए कहा गया है। गांव वालों का कहना है कि जिस वक्त यह ज्वालामुखी भड़का करीब 5 किलोमीटर के दूर के गांवों तक इसकी जबरदस्त गड़गड़ाहट को सुना गया।

अधिकारी इसे लेकर खूब सतर्कता बरत रहे हैं. माना जा रहा है कि ज्‍वाल‍ामुखी अभी और राख उगल सकता है. लेकिन अभी तक ज्वालामुखी में विस्फोट की वजह से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. लेकिन ज्वालामुखी में

विस्फोट होने से स्थानीय लोगों में दहशत पैदा हो गई है। हालांकि इंडोनेशिया सरकार का राहत और बचाव कार्य जारी है, लेकिन फिर भी लोगों के जहन में इस ज्वालामुखी के विस्फोट का डर बैठ गया है। व‍िस्‍फोट को देखते हुए यात्री व‍िमानों को अलर्ट कर द‍िया गया है. इसकी राख की लपट 30 किलोमीटर दूर बेरास्‍तगी तक पहुंच गई है।

ये भी पढ़े:-यहां दहल रही है जमीन, उबल रहा है लावा, ज्वालामुखी फटने के हैं ये संकेत!