Friday, December 3, 2021

यह पहाड़ी सुबह से लेकर शाम तक बदलती है अपना रंग, अब होगी युनेस्को की धरोहर

Must read

- Advertisement -

डॉर्विन । कोई पहाड़ी भी रंग भी बदलती है। ऐसा सोचना थोड़ा कठिन है लेकिन जी हां, यह सच है। आस्ट्रेलिया में एक ऐसी पहाड़ी जो सुबह-शाम अपना रंग बदल लेती है। इस पहाड़ी को लेकर एक रहस्य कायम है जो वैज्ञानिकों के लिए चुनौती भी। ऑस्ट्रेलिया की इस रंग बदलने वाली पहाड़ी को लेकर यूनेस्को सक्रिय हो गया है। रंग बदलने के कारण इस पहाड़ी को यूनेस्को ने विश्व की धरोहरों में शामिल किया है। इस पहाड़ी का नाम उलुरू पहाड़ी है जो उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में है। यह पहाड़ी आयर्स रॉक नाम से भी मशहूर है। ये पहाड़ी आस्ट्रेलिया के उत्तरी इलाके में है, जिसे आयर्स राक (Ayers Rock) भी कहा जाता है। यह पहाड़ी प्रतिदिन सुबह से लेकर शाम तक रंग बदलती रहती है। आश्चर्य तो यह है कि पहाड़ी का हर मौसम में रंग बदलता है।

- Advertisement -

 Ayers Rock

यह भी पढ़ेंः-Rock Salt Benefits: हर तरह की परेशानियों का रामबाण है सेंधा नमक, जानें कैसे

कैसे बदलता है पहाड़ी का रंग
आखिर कैसे इस पहाड़ी का रंग बदलता रहता है? इसे जानने की वैज्ञानिकों के साथ लोगों में उत्सुकता है। इसीलिए यह आस्ट्रेलिया की पहाड़ी दुनियाभर के लोगों के बीच एक आश्चर्य की तरह है। इस पहाड़ी के पत्थर की संरचना विशेष तरह की है। सूर्य से आने वाली किरणों के दिनभर बदलते कोण और मौसम में बदलाव पर इसके रंग बदलते रहते हैं। ये पहाड़ी बलुआ पत्थर यानि सैंडस्टोन से बनी है, जिसे कांग्लोमेरेट भी कहते हैं। यह पहाड़ी छोटी है।

यह अंडाकार पहाड़ी 335 मीटर ऊंची है और इसकी गोलाई 07 किलोमीटर है जबकि चैड़ाई है 2.4 किलोमीटर। सामान्य तौर पर इस चट्टान का रंग लाल रहता है। इसके रंगों में चमत्कारी बदलाव सुबह सूरज के निकलने के समय और शाम को सूर्यास्त के समय होता है। इस दौरान प्रति पल रंगों में परिवर्तन देखा जा सकता है। जब सुबह सुबह-सूरज की किरणें इस पर पड़ती हैं तो ऐसा लगता है कि मानो पहाड़ी पर आग लगी हुई है और इसमें से बैंगनी और गहरे लाल रंग की लपटें निकल रही हों। पहाड़ी पूरे दिन अपने रंगों के साथ लगता है खेल रही है।

यह भी पढ़ेंः-दावाः पूरे विश्व में 3 दिन के लिए छा जाएगा अंधेरा, यहां जानिए कब होगी ऐसी घटना!

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article