पीओके पर भारत के साथ खड़ा हुआ विश्व का ये बड़ा देश, लिया बड़ा फैसला

0
1523

यूपी। भारत ने 70 साल से चली आ रही 370 धारा को हटाकर जिस तरह से पूरे देश में तारीफ बटौरी। जिसके चलते देश ही नहीं विदेश भी मोदी के इस कदम को सही बताते हुए तारीफ कर रहें हैं। वहीं पाक अधिकृत कश्मीर पर भारत को दक्षिण कोरिया का खुला समर्थन मिला है। इस दौरान कोरिया सरकार ने पीओके मुद्दे बड़े फैंसले लिये हैं। इसे भी पढ़ें : धारा 370 पर अब बोले ऋषि कपूर, पीएम मोदी लिए कही ये बात

कोरिया सरकार ने लिए ये फैसले

1-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की कोरिया यात्रा के दौरान कोरिया की सरकार ने ऐलान किया कि जो पाक अधिकृत कश्मीर में काम करने वाली कपंनियों पर 2014 नीति के मुताबिक कोई भी सरकारी सहायता प्रदान नहीं की जाएगी।

2-जिन चीन और पाक के गलियारों के निर्माण में (सीपीईसी) चीनी कंपनियों के अलावा कई कोरियाई कंपनियां भी लगी थी। अब उन कंपनियों को दक्षिण कोरियाई सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी और टैक्स में रियायत नहीं मिलेगी।

इसे भी पढ़ें : धारा 370 पर अब बोले ऋषि कपूर, पीएम मोदी लिए कही ये बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कोरिया गणराज्य के प्रधानमंत्री ली नाक-योन ने कई अन्य सामरिक समझौतों पर सहमति व्यक्त की। रणनीतिक जानकार दक्षिण कोरियाई सरकार द्वारा की गई इस घोषणा को भारत की बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत करार दे रहे हैं।

राजनाथ सिंह ने दक्षिण कोरियाई सरकार को जम्मू और कश्मीर को लेकर भारत की योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने यह भी बताया कि जम्मू-कश्मीर से पाकिस्तान का कोई रिश्ता नहीं है। इसे भी पढ़ें : कश्मीर में ऐतिहासिक पल, धारा 370 हटाने के बाद पहली बार फहराया गया तिरंगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here