Home दुनिया बुजुर्ग को घर के भीतर दिखीं सुरंग, खोदनें पर जो देखा सब...

बुजुर्ग को घर के भीतर दिखीं सुरंग, खोदनें पर जो देखा सब रह गये दंग

0
305

इंग्लैंड के प्लाईमाउथ (Plymouth) में बहुत ही अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां पर एक आदमी को अपनी ही घर के अंदर 17 फीट गहरा कुआं (17ft Well found in Living Room) मिला , जिसके बाद आदमी ने घर में खुदाई की शुरुआत की और खोदते खोदते कुएं के अंदर से उसे पुराने जमाने के बहुत चीजे मिली. आदमी को खुदाई में सदियों पुरानी तलवार, सिक्के और अंगूठी भी मिली.

एक रिपोर्ट में पता चला कि, 70 वर्षीय कॉलिन स्टीयर (Colin Steer) ने ये खुदाई करवाई. उनका मानना है कि कुएं के अंदर से जो भी चीजें मिली है वो करीबन 500 साल पुरानी हो सकती है.

बता दें कि कॉलिन स्टीयर (Colin Steer) ने आज से करीबन 10 साल पहले इस कुएं की खोज की थी, उस समय वो अपने घर की डेकोरेशन कर रहे थे. बीते 10 साल उन्होंने इस कुएं को खोदने में ही व्यतीत किया है.

कॉलिन स्टीयर (Colin Steer) ने बताया कि ये कुआं जिस घर में मिला है उसका निर्माण साल 1895 के दौर में बनाया गया था. कॉलिन साल 1988 में इस घर मे रहने आए थे. उन्होंने कहा कि 10 साल पहले इस घर को सजाने का काम शुरु किया गया, तो उन्होंने देखा कि खिड़की के पास फर्श नीचे की ओर धसा हुआ है. मुझे ऐसा लगा कि यहां किसी को दफना दिया गया होगा या कोई सिंकहोल होगा. इसके बाद ही मैंने इसको खोदने का निर्णय लिया.

कॉलिन स्टीयर (Colin Steer) ने कहा कि, ’10 साल तक मैंने खुदाई की और यह करीबन 17 फीट गहरा था, जबकि करीबन चार से पांच फीट चौड़ा है. जब मैंने इस कुएं को खुदवाना शुरू किया तो मुझे साल 1725 का एक सिक्का मिला. खुदाई के समय जब मैं करीब 5 फीट नीचे था तो मुझको करीब 500 साल पुराना एक तलवार भी मिला. इसके अलावा उनको कुएं से एक अंगूठी भी मिली.

‘खोदते खोदते उनको करीब 17 फीट नीचे कुएं में पानी निकलने लगा और इसके तली में लगभग 4 फीट पानी है. फिर कीचड़ भी निकलने लगा.’

कॉलिन स्टीयर (Colin Steer) के अनुसार उन्होंने खुदाई में निकले कुएं का पानी भी पिया और उनको इसका टेस्ट काफी अच्छा था. उन्होंने कहा, ‘मैं पानी का बैक्टीरियल टेस्ट करने वाला हूं और अगर सब कुछ ठीक रहा तो मैं इस पानी को पैक कर बेच भी सकता हूं.’

इसे भी पढ़ें-Me Too मूवमेंट में सामने आया इन टीवी एक्टर्स का नाम, कोर्ट के झमेले में हुए बेहाल

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here