Homeदुनियाचीन में फिर छाया कोरोना का संकट, लॉकडाउन का शुरू हुआ सिलसिला

चीन में फिर छाया कोरोना का संकट, लॉकडाउन का शुरू हुआ सिलसिला

- Advertisement -

चीन के वुहान शहर से जन्मा कोरोना वायरस असंख्य लोगों को मौत की नींद सुलाने के बावजूद भी अब अपने कहर को कम करने का नाम नहीं ले रहा है। बचाया जा रहा है कि चीन में अब एक मर्तबा फिर से कोरोना ने वापसी कर ली है, लिहाजा एहतियातन बरतते हुए वहां लॉकडाउन का एलान कर दिया गया है। सार्वजनिक वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। लोगों को सड़कों पर न निकलने का फरमान जारी कर दिया गया है। चीन में अब एक बार फिर कोरोना वायरस का कलस्टर मिला है। लिहाजा आगामी दिनों में स्थिति संजीदा न हो जाए, इसलिए रूस की सीमा के नजदीक स्थित जिलिन प्रांत (Jilin province) के शुलान शहर (Shulan city) में 17 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद चीनी सरकार ने एहतियातन बरतते हुए यह कदम उठाया है, ताकि आगामी दिनों में स्थिति को गंभीर होने से रोका जा  सके।

ये भी पढ़े :कोरोना वायरस से रक्षा कवच बना मां का दूध, महामारी से लड़ने में मिलेगी बड़ी मदद!

वहीं गार्जियन अखबार के मुताबिक, 45 वर्षीय एक महिला लॉन्ड्री चला रही थी, जहां पर अनेकों लोग आकर अपने कपड़े धुलवाया करते थे। अभी तक जितने भी 17 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं, वे सभी गाहे-बगाहे इस महिला के संपर्क में आए थे। इतना ही नहीं, यह महिला खुद, इसके बच्चे और इसका पति भी कोरोना की चपेट में आए हैं। फिलहाल महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री सामने नहीं आई है। संक्रमण के इसे मामले को मद्देनजर रखते हुए तत्काल एहतियातन बरतते हुए सभी कुछ लॉकडाउन लगा दिया गया है। शहर को हाई रिस्क पर रखा गया है। छात्रों से अपील की गई है कि वे ऑनलाइन ही अपनी पढ़ाई को जारी रखे।

नॉर्थ कोरिया भी बरत रहा एहतियातन 
आपको बता दें कि अभी चीन पिछले दिनों ही अपने सभी जिलो को कोरोना से लो रिस्क में रख रहा था। अब इस खबर के बाद महिला के ट्रैवल  हिस्ट्री की जांच की जा रही है, जो कि अभी तक सामने नहीं आई है। इस बात की पड़ताल की जा रही है कि क्या नॉर्थ कोरिया या फिर रूस का कोई शख्स भी महिला के संपर्क में आया था। अगर ऐसा होता है, तो यह किसी बड़े खतरे का संकेत हो सकता है। शुलान के अलावा चीन में भी 5 लोकल ट्रासंमिशन के केस मिले हैं। फिलवक्त तो शुलान को पूर्णत: लॉकडाउन कर दिया गया है।

ये भी पढ़े :KBC में कोरोना वायरस पर पूछा गया ये मजेदार सवाल, क्या आपको पता है इसका जवाब

- Advertisement -