रूस ने दिखाई अपनी ताकत, गिराया दुनिया का सबसे विनाशकारी परमाणु बम, मच सकती है तबाही

856
putin

अमेरिका और रूस का तनाव किसी से छुपा नहीं है। दोनों देशों के बीच पुरानी जंग है। जिसका असर दुनिया पर समय-समय पर देखने को मिलता रहता है लेकिन इस तनाव के बीच रूस ने दुनिया के सबसे खतरनाक परमाणु बम का परीक्षण किया है। जिसका वीडियो रूस ने जारी किया है। इस वीडियो को देखने के बाद अमेरिका के भी होश उड़ गए होंगे। इस वीडियो में दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु बम विस्फोट नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह परमाणु बम विस्फोट दुनिया का सबसे शक्तिशाली परमाणु विस्फोट है और इतना बड़ा परमाणु बम अमेरिका कभी नहीं बना सका है।

दरअसल रूस ने इस परमाणु बम को विमान द्वारा आर्कटिक समुंद्र में नोवाया गेमालाया के ऊपर बर्फ में गिराया गया था। इस परमाणु बम का नाम ‘इनान’ है। जिसकी ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह बम जापान के हिरोशिमा में गिराए गए बम से 3333 गुना ज्यादा शक्तिशाली है और उनती ही ज्यादा तबाही मचा सकता है। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, 30 अक्टूबर 1961 को शीट यद्ध के दौरान बैरट सागर में अपने जार बाम्बा (जार बोम्बा) उपकरण का परीक्षण किया। यह लगभग 50 मेगाटन भारी था और यह 50 मिलियन टन के पारंपरिक विस्फोटकों के बराबर था।

रूस ने इस वीडियो को 20 अगस्त को जारी किया। इस वीडियो को रूस्तम राज्य परमाणु ऊर्जा निगम ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर डाला है। जिसके बाद जैसे ही दुनिया को इस परमाणु बम की जानकारी मिली। तो हर कोई इसे ‘जार बोम्बा’ कह रहा है। वहीं, दूसरी तरफ विशेषज्ञों ने रूस की इस तकनीक की तारीफ की है। उनका कहना है कि रूस ने अपने परीक्षण के माध्यम से शानदार तकनीकी उपलब्धि हासिल की है। इस परमाणु बम का आतंक इतना अधिक है कि सैकड़ों मील दूर तक कैमरे लगाए गए थे। इतना ही नहीं, इसे कम रोशनी में रखा गया था ताकि शूटिंग के दौरान व्यक्ति परमाणु विस्फोट की चमक से आंखों की रोशनी न खो सके।

ये भी पढ़ें:-कोरोना वैक्सीन को लेकर रूस ने हासिल की कामयाबी! स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा भारत भी संपर्क में