Monday, January 25, 2021
Home दुनिया पाकिस्तान में खौफ, सताया सर्जिकल स्ट्राइक का डर, पाक विदेश मंत्री ने...

पाकिस्तान में खौफ, सताया सर्जिकल स्ट्राइक का डर, पाक विदेश मंत्री ने दिया ऐसा बयान

पाकिस्तान (Pakistan) अपने नापाक मंसूबों को कामयाब बनाने की फिराक में रहता है लेकिन इस बार पाकिस्तान खौफ में है. जिसका कारण है भारतीय सेना. जी हां, पाकिस्तान को डर है कि भारत फिर से सर्जिकल स्ट्राइक (surgical strike) कर सकता है और इस वजह से सीमा पर पाक सैनिकों को हाई अलर्ट कर दिया है. शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि, उनके पास भारत द्वारा आगामी सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत हैं. कुरैशी ने कहा- मुझे खुफिया स्रोतों से पता तला कि, भारत पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बना रहा है.

सर्जिकल स्ट्राइक का खौफ
पाक विदेश मंत्री ने इस बारे में आगे बात करते हुए कहा कि, ये बहुत गंभीर बात है और मुझे इस बात की भी सूचना मिली है कि भारत ने अपने महत्वपूर्ण सहयोगियों से इसके लिए अनुमोदन लेने की कोशिश की है, जिन्हें वे अपना साझेदार मानते हैं. कुरैशी ने आगे कहा कि गंभीर आंतरिक मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए भारत पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक करने की योजना बना रहा है जो बहुत गंभीर बात है. हम दुनिया से अनुरोध करते हैं कि वह भारत को ऐसा कदम उठाने से रोके. क्योंकि दुनिया में शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी सामूहिक है. लेकिन भारत अपनी घरेलू परेशानी से ध्यान हटाने के लिए ऐसा करने के बारे में प्लान कर रहा है.

किसान आंदोलन से ध्यान हटाने के लिए
वैसे पाकिस्तान से इस तरह का बयान पहली बार सामने नहीं आया है बल्कि इससे पहले पाक की तरफ से बयान आ चुका है. हाल ही में पाकिस्तान के प्रमुख अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने लिखा कि खुफिया एजेंसियों से संकेत मिले हैं कि दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन से ध्यान हटाने के लिए भारत दुस्साहस कर सकता है. वहीं सेना के सूत्रों के हवाले से अखबार ने लिखा कि, सर्जिकल स्ट्राइक की आशंका को देखते हुए पाकिस्तान ने अपने सैनिकों को हाईअलर्ट कर दिया है. जिससे भारत के किसी भी दुस्साहस का करारा जवाब दिया जा सके.

गौरतलब है कि, जब साल 2016 में उरी हमला हुआ था तो उसके जवाब में भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी. जिसमें भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया था. इस स्ट्राइक में सेना ने कई आतंकियों को भी ढेर किया था. इस घटना के बाद 2019 में पुलवामा हमला हुआ था जिसमें भारत के कई सैनिक शहीद हो गए थे और सैनिकों की शहादत का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी ठिकानो पर एयरस्ट्राइक की थी.

ये भी पढ़ेंः- दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों की तय हुई कीमत, करोड़ों में खरीदेगी पाकिस्तान सरकार

Most Popular