अब संयुक्त राष्ट्र ने भारत को बताया ग्लोबल लीडर, ऐसे हुआ कोविड वैक्सीन का मुरीद

Antinio gutares

न्यूयॉक। कोरोना महामारी के दौरान भारत की तैयारियों और स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर दुनिया तारीफ कर रही है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को कोविड वैक्सीन की 2 लाख डोज मुहैया कराया है जिसका आभार सेक्रटरी जनरल एंटोनियो गुटारेस ने व्यक्त किया है। ज्ञात हो कि भारत ने यूएन पीसकीपर्स के लिए कोरोना वैक्सीन मुहैया कराई है। संयुक्त राष्ट्र ने भारत की तारीफ करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग में ग्लोबल लीडर बताया है। यूएन के सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटारेस का बयान दोहराते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सचिव टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि कोरोना से निपटने में भारत ग्लोबल लीडर के तौर पर काम कर रहा है। कोवैक्स फैसिलिटी को मजबूत करने और पूरी दुनिया को वैक्सीन मुहैया कराने पर हम भारत को धन्यवाद देते हैं। गुटारेस ने भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर को भी कोविड वैक्सीन मुहैया कराने पर धन्यवाद दिया है। भारत ने कुल 229.7 लाख कोविड वैक्सीन गत सप्ताह तक दुनिया में एक्सपोर्ट की हैं।

यह भी पढ़ेंः-संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने बताया कि ये चलाते हैं आतंक की नर्सरी

भारत ने 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन की शुरुआत की थी। पहले ही दिन भारत में 20 लाख से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन दी गई थी। भारत ने ऐसे भी हजारों लोगों का वैक्सीनेशन किया है जो संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों के लिए काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार की ओर से एक ऐप भी कोविन के नाम से लॉन्च किया गया है। इसका उद्देश्य वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग और डेटा कलेक्शन करना है। यह ऐप वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी रखता है।

भारत में कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मंजूरी दी गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत ओमान, निकारागुआ समेत कई देशों को जल्दी ही वैक्सीन भेजने वाला है। उन्होंने कहा कि भारत से जल्दी ही अफ्रीका के लिए 1 करोड़ डोज भेजी जाएंगी। इसके अलावा 10 लाख वैक्सीन डोज संयुक्त राष्ट्र के हेल्थ वर्कर्स के लिए भेजी जाएंगी। भारत उन देशों में से है जहां कोविड वैक्सीनेशन का काम काफी तेजी से चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चीन को लगा करारा झटका, संयुक्त राष्ट्र में भारत ने मात देकर बनाई अपनी जगह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *