NASA के रोवर ने मंगल से भेजा पहला वीडियो, वैज्ञानिक बोले- ‘देखकर मेरे रोंगटे खड़े हो गए’

NASA (1)

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने मंगल ग्रह (Mars) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। हाल ही में गए नासा के पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने ये वीडियो मंगल ग्रह से भेजा है। पर्सीवरेंस रोवर ने पैराशूट की सहायता से मंगल ग्रह की धरती पर लैंड करने (NASA Mars Perseverance Rover Landing Video) के एक एक पल को कैमरे में कैद कर लिया है। एंट्री एंड डिसेंट कैमरा टीम’ के प्रमुख डेव ग्रूल ने बताया मैं जब भी इसे देखता हूं मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं।’’ ‘पर्सवियरन्स’ रोवर पुरातन सूक्ष्म जीवन के संकेतों की तलाश करेगा और लाल ग्रह के चट्टान के प्रमाणिक नमूनों को धरती पर लाने की कोशिश भी करेगा। रोवर मंगल ग्रह पर कार्बनडाईआक्साइड से ऑक्सीजन बनाने का काम करेगा और पानी की खोज करेगा।

इसे भी पढ़ें:- 27 साल में ‘दि बॉस लेडी’ की मौत, हत्या या आत्महत्या उठ रहे सवाल

बता दें 19 फरवरी को मार्स मिशन (Mars Mission NASA) के तहत नासा का पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) धरती से टेकऑफ करने के सात महीने बाद सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर लैंड कर गया था। वैज्ञानिकों की नजर इस लैंडिंग पर ही थी। असल में ये रोवर लाल ग्रह के सबसे खतरनाक क्षेत्र जजेरो क्रेटर (Jazero Crater) में उतरा था। जिसके बाद रोवर ने मंगल ग्रह का वीडियो भेजा है जिसमें मंगल की पहली हाई डेफिनेशन आवाजें सुनाई दे रही है।

25 कैमरे वाले पर्सिवरेंस रोवर ने अलग-अलग एंगलों से मार्स की लाल बजरी वाली धरती को कैद वीडियो में कैद कर लिया है। पहली बार मंगल ग्रह की सतह का इतने करीब का वीडियो सामने आया है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि मंगल ग्रह की सतह बहुत ही उबड़ खाबड़ है और सतह पर बड़े- बड़े गड्ढे नजर आ रहे हैं।

इस वीडियो में जैसे जैसे रोवर मंगल ग्रह की सतह के करीब आता है, उसके जेट से फेंकी जा रही हवाओं के कारण सतह पर तेजी से मिट्टी उड़ने लगती है। यह वीडियो तब रिकॉर्ड हुआ जब रोवर मंगल की सतह से केवल 20 मीटर की दूरी पर है। सतह के नजदीक पहुंचते ही रोवर के आठों पहिए खुलने लगते हैं और इसके कुछ सेकंड बाद ही रोवर मंगल ग्रह की सतह पर लैंड कर जाता है।

इसे भी पढ़ें:- इस नेशनल असम्बली के सदस्य ने कर ली 14 साल की लड़की से शादी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *