मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतरा NASA का पर्सेवरेंस रोवर, भेजी पहली सेल्फी

perseverance rover

मंगल पर जीवन की संभावना तलाशने के लिए नासा द्वारा भेजे गए मार्स रोवर पर्सिवेरेंस ने अपनी सात महीने की यात्रा (47 करोड़ किमी) पूरी कर ली है। पर्सेवरेंस रोवर ने मंगल की सतह पर गुरुवार देर रात को सफलतापूर्वक उतर गया है। पर्सेवेरेंस रोवर ने जेजेरो (Jezero) नामक एक 820 फुट गहरे क्रेटर पर लैंडिंग की, अपनी पहली सेल्फी दुनिया के साथ शेयर की। नासा का ये प्रयास लाल ग्रह पर मनुष्य को बसाने की उम्मीदों को लेकर काफी महत्वपूर्ण कदम है। नासा के कई वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह पर लैंड होने वाले पर्सेवरेंस रोवर की लैंडिंग को लेकर बेहद चिंता जताई थी मगर इस मिशन का नेतृत्व कर रही स्वाति मोहन के जेजेरो क्रेटर पर सफलतापूर्वक उतरने की पुष्टि करने के बाद उनकी चिंता, उत्साह में परिवर्तित हो गई।

इसे भी पढ़ें:- नासा के मंगल मिशन में यह है स्वाति मोहन का योगदान…

पर्सेवरेंस रोवर के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल की तरफ से ट्वीट किया। इस ट्वीट में रोवर के सफलतापूर्वक उतरने की पुष्टि गई। पोस्ट के कैप्शन में लिखा ‘टचडाउन कंफर्म्ड’। पर्सेवरेंस रोवर ने मंगल ग्रह की पहली फोटो शेयर की है। नासा के पर्सेवरेंस रोवर ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट में लिखा कि हेलो, दुनिया। मेरे हमेशा के लिए घर का पहला नजारा। अपने दूसरे ट्वीट में पीछे का नजारा भी दिखाया है। बता दें सफलतापूर्वक उतरने के बारे में धरती तक सिग्नल पहुंचने में साढ़े ग्यारह मिनट का वक्त लगा और यह खबर मिलते ही चिंता का माहौल समाप्त हो गया और उत्साह देखने को मिल गया।

स्वाति मोहन ने एलान किया कि सतह पर पहुंचने की पुष्टि हुई। पर्सेवरेंस रोवर मंगल ग्रह की सतह पर सुरक्षित तरीके से और सफलतापूर्वक लैंडिंग कर चुका है। उन्होंने बताया पिछले एक हफ्ते में मंगल के लिए यह तीसरी यात्रा है। सऊदी अरब अमीरात और चीन के एक-एक यान भी इससे पहले मंगल के पास की कक्षा में एंट्री कर चुके थे। बता दें पर्सेवरेंस रोवर को सात महीने पहले 30 जुलाई 2020 को लॉन्च किया गया था। यह मंगल ग्रह की सतह पर सूक्ष्मजीवी जीवन के संकेतों की खोज करेगा। टूटी हुई चट्टान और धूल के नमूने इकट्ठा करेगा। मिली जानकारी के मुताबिक दूसरे अभियान के जरिये इन नमूनों को साल 2031 में धरती पर लाया जाएगा। अब तक नासा का यह पांचवां रोवर है।

इसे भी पढ़ें:- शोपियांः सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में ढेर हुए इतने आतंकी, साजिश नाकाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *