किम जोंग उन की बिगड़ी हालत, ‘कोमा’ में है उत्तर कोरिया का तानाशाह, इस पूर्व राजनयिक ने बताई पूरी सच्चाई

67
Kim Jong Un in coma

किम जोंग उन ( Kim Jong Un) को लेकर एक के बाद एक कई कहानियां सामने आ रही हैं. कहानियां इसलिए क्योंकि अभी तक एक भी खबर पर ये स्पष्टता नहीं हो पाई है कि क्या सच है और क्या अफवाह? जब किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर बीच में ये खबर तेजी से फैल रही थी कि अचानक से वो गायब हो गए हैं और उनका कोई पता नहीं है. यहां तक कि कई खबरों में तो ये भी दावा किया गया था किम जोंग उन काफी ज्यादा बीमार हैं, और उनका ब्रेन डैमेज हो गया है, इसलिए उनका फिर से लौटना संभव ही नहीं है. लेकिन तभी अचानक से दुनिया के सामने बिल्कुल स्वस्थ रूप में आकर किम जोंग ने लोगों को हैरत में डाल दिया था. वो सभी खबरें निराधार साबित हुई थीं, जो किम को लेकर की गई थीं. ऐसे में अचानक से एक बार फिर से किम के तबीयत बिगड़ने को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. इसमें क्या सच्चाई है इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

ये भी पढ़ें:- तानाशाह किम जोंग की बहन का तीखा अंदाज, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कह दी ऐसी बात

फिलहाल उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के स्वास्थ्य पर चर्चा तेज हो गई है. दरअसल हाल ही में दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर का पद संभाल चुके पूर्व राजनयिक चान्ग सॉन्ग-मिन की ओर से इस बात का दावा किया गया था कि किम जोंग उन कोमा में हैं. इसलिए राजनयिक की इस जानकारी पर बहस फिर से शुरू हो गई है. फिलहाल डेली मेल के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो, अपने यहां के मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान दक्षिण कोरिया के पूर्व राजनयिक ने बताया है कि वो (किम जोंग उन) कोमा में हैं. Kim Jong Un हालांकि उनकी जिंदगी खत्म नहीं हुई है. यहां तक कि अभी एक पूर्ण उत्तराधिकार संरचना के बारे में कोई चर्चा-विचार नहीं हुआ है, इसी कारण उनकी बहन को सामने लाया जा रहा है.

बता दें कि इस तरह की जानकारी से पहले ऐसी खबरें भी सामने आई थीं कि उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था का बुरा हाल है, जिसे लेकर किम जोंग काफी ज्यादा परेशान हैं. इसी कारण के चलते वो चाहते हैं कि अमेरिका के साथ उनके संबंध फिर से सुधर जाएं. इसलिए इससे जुड़ी सारी जरूरी जिम्मेदारियां उन्होंने अपनी बहन को सौंपी है. हालांकि इससे पहले भी ये खबर आई थी कि किम जोंग उन की दिल की सर्जरी हुई थी. जिसमें डॉक्टरों से कोई चूक हो गई और उसमें दिक्कत आ गई है. जिसके चलते या तो किम की हालत काफी ज्यादा खराब है या फिर वो दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. Kim Jong Un लेकिन अचानक से जब वो एक उद्घाटन कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे तो दुनिया की आंखे फटी की फटी रह गई थी. क्योंकि वो बिल्कुल सही सलामत थे. उन्हें देखकर ये अंदाजा भी लगा पाना मुश्किल था कि उन्हें कुछ भी हुआ था. यहां तक कि कई लोगों ने किम को बहरूपिया तक बता दिया था. फिलहाल इस सच्चाई से दुनिया पूरी तरह से अनजान है कि आखिर उत्तर कोरिया में चल क्या रहा है.

ये भी पढ़ें:- तानाशाह किम जोंग की बहन ने साउथ कोरिया में मचाई दहशत, दे डाली ये धमकी