Saturday, January 23, 2021
Home दुनिया जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को कह दिया इतिहास का सबसे अयोग्य...

जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को कह दिया इतिहास का सबसे अयोग्य…

वाशिंगटन। अमेरिकी चुनाव के बाद अब शपथ ग्रहण की तैयारियां तेज हो गयी हैं। शपथ ग्रहण समारोह में कौन शामिल होगा और कौन नहीं होगा, इसको लेकर राजनीति तेज हो गयी है। अमेरिका के निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इससे पहले बाइडेन ने पेंस को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। वहीं जो बाइडेन ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होने के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा कि यह अच्छी बात है। ट्रंप के नहीं आने के मुद्दे पर बाइडेन ने तंज भरे अंदाज में कहा है। बाइडेन ने कहा कि कुछ ही ऐसी चीजें हैं, जिस पर हम दोनों ही सहमत हैं। उनका समारोह में न आना एक अच्छी बात है। उन्हांेने डोनाल्ड को तीखा व्यंग्य किया।
जो बाइडेन ने अपनी टीम लगभग तैयार कर ली है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमने कैबिनेट के नामों को तय कर लिया है। सभी अनुभवी लोगों को शामिल किया गया है। बाइडेन ने कहा कि ये अब तक की पहली ऐसी कैबिनेट होगी, जिसमें महिला और पुरुष दोनों की समान भागीदारी होगी। समान भागीदार होना मजबूत अमेरिकी की पहचान होगी। ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी के सवाल पर जो बाइडेन ने कहा कि ये फैसला कांग्रेस करेगी। मुझे अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना है। कोरोना वैक्सीन के सवाल पर बाइडेन ने कहा कि टीके हमें उम्मीद देते हैं। सभी लोगों तक टीके पहुंचाना और लागू करना एक चुनौती की तरह है। इस चुनौतीपूर्ण काम को अंजाम देना एक देश के तौर पर अब तक की सबसे बड़ी चुनौती होगा।

यह भी पढेंः-डोनाल्ड ट्रंप की मानसिक स्थिति पर आई चौंकाने वाली रिपोर्ट, अकेले में करते हैं ऐसी हरकतें

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन पद संभालने के तत्काल बाद क्या करेंगे, इस सवाल के जबाव में उन्होंने कहा कि वे ट्रंप प्रशासन की नीतियों को पटलते हुए एक आव्रजन कानून लेकर आएंगे। बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उन्होंने डेलावेयर के विलमिंगटन में पत्रकारों से कहा कि मैं तत्काल आव्रजन कानून लेकर आऊंगा। इन्हें विचार-विमर्श के लिए उचित समितियों को भेजा गया है। ट्रंप की आव्रजन नीतियों को पलटना बाइडन के मुख्य चुनावी वादों में से एक है। ट्रंप प्रशासन शुरू से ही सीमित आव्रजन पर काम करता रहा है। ट्रंप ने राष्ट्रपति बनते ही सात मुस्लिम-बहुल देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी इतिहास में सबसे अयोग्य राष्ट्रपति हैं। ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने या उनके कार्यकाल के बचे हुए 12 दिन से पहले उन्हें हटाने संबंधी प्रश्न पर बाइडेन ने कहा कि 20 जनवरी को उनका पद संभालना ही ट्रंप को हटाने का सबसे त्वरित तरीका है। बाइडेन ने डेलावेयर में पत्रकारों से कहा कि मैं एक वर्ष से भी ज्यादा वक्त से कहता आ रहा हूं कि ट्रंप इस पद पर रहने के काबिल नहीं हैं। वह अमेरिकी इतिहास के सबसे अयोग्य राष्ट्रपति हैं। लिहाजा उन्हें हटाने के विचार का मेरे हिसाब से कोई मतलब नहीं है।

यह भी पढेंः-डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका को याद आई भारत यात्रा, PM मोदी संग शेयर की ढेरों तस्वीरें

Most Popular