27 साल पहले आज ही के दिन 1994 में एक छोटे से गैराज से अमेजन(Amazon) की शुरुआत करने वाले और ई-कॉमर्स(e-commerce) को एक दिग्गज कंपनी बनाने वाले जेफ बेजोस(Jeff Bezos) ने कंपनी के सीईओ पद से आज सोमवार को इस्तीफा दे दिया। बेजोस की जगह अमेजन के क्लाउड कंप्यूटिंग(Cloud Computing) बिजनेस का संचालन करने वाले एंडी जेसी(Andy Jesse) सीईओ(CEO) का पदभार संभालेंगे।

बता दें कि ऑनलाइन रिटेल में अमेजन का सबसे बड़ा नाम है। अमेजन ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में कारोबार कर रही है। बेजोस अमेजन के अलावा निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन(blue origin) के भी मालिक हैं। और अब वह स्पेस में जाने की तैयारी कर रहे हैं।

हालांकि, करीब 30 साल तक सीईओ पद पर रहने के बाद बेजोस अब कार्यकारी अध्यक्ष की नई भूमिका में होंगे। बेजोस सोशल मीडिया(Socail media) पर भी एक्टिव रहते है। हालही में बेजोस ने अमेजन स्टूडियो के लिए ऑस्कर पुरस्कार और गोल्डन ग्लोब जीत के बारे में एक पोस्ट किया।

बेजोस ने इंस्टाग्राम(Instagram) पर कहा कि धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था। यह एक रोमांच है। यह मेरे लिए बेहद अहम है।बता दें कि बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अन्य कार्यों को अधिक समय देने और अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के सीईओ के पद को छोड़ना चाहते हैं।

हाल ही में इंस्टाग्राम पर बेजोस ने कहा कि वह, उनके भाई मार्क और नीलामी के एक विजेता ब्लू ओरिजिन के ‘न्यू शेफर्ड’ अंतरिक्षयान पर सवार होंगे, जो 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है। इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी। 20 जुलाई को अपोलो-11 के चांद पर पहुंचने की वर्षगांठ भी मनाई जाती है।

13 लाख लोग करते हैं काम

बेजोस ने कहा है कि उनके पास अन्य परियोजनाओं के लिए अधिक समय होगा, जिसमें उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन उनके द्वारा चलाए जाने वाले परोपकार के काम और वाशिंगटन पोस्ट की देखरेख शामिल है। इस समय अमेजन में 13 लाख लोग काम करते हैं और ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों और कारोबारों को सेवाएं देते हैं।

जेफ बेजोस की कुल संपत्ति

वहीं अगर बात करें जेफ बेजोस की कुल संपत्ति की तो उनके पास 19 अरब डॉलर की संपत्ति है। जेफ की गिनती दुनिया के सबसे अमीर शख्स में होती है। ProPublica रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2007 से 2011 तक उन्होंने कोई टैक्स नहीं दिया।