Shamima begum

दिल्ली। ‘ISIS दुल्हन’ के नाम से कुख्यात रही शमीमा बेगम ने एक डॉक्यूमेंट्री में बहुत ही सनसनीखेज खुलासा किया है। उसने बताया कि फरवरी 2015 में आतंकवादी संगठन ISIS में शामिल होने के लिए सीरिया जाने का फैसला बहुत मुश्किल था। उस समय शमीमा की उम्र 15 साल थी। शमीमा ने डॉक्यूमेंट्री ‘द रिटर्न: लाइफ ऑफ्टरISIS ’ में बताया है कि क्योंकि उसकी सहेलियों की ओर से ऐसा ही किया जा रहा था और वो ऐसी दोस्त बन कर नहीं रहना चाहती थी जो पीछे छूट जाये। शमीमा अब 21 साल की है और उत्तरी सीरिया के अल रोज कैम्प में रह रही है जो सशस्त्र बलों के नियंत्रण में है। ब्रिटेन छोड़ने से पहले शमीमा घरवालों के साथ ईस्ट लंदन के बेथनाल ग्रीन इलाके में रहती थी। शमीमा फरवरी 2015 में दो और स्कूली छात्राओं के साथISIS में शामिल होने के लिए सीरिया गई थी। ये तीनों लड़कियां तुर्की से होते हुए रक्का तक पहुंची थीं। फरवरी 2019 में शमीमा को सीरिया के एक रिफ्यूजी कैम्प में मिली थी। उस दौरान वह नौ महीने की प्रेग्नेंट थी। इससे पहले वो तीन साल ISIS के कब्जे वाले क्षेत्र में बिता चुकी थी।

Shamima begum 1

शमीमा ने बताया कि जब उसने ब्रिटेन छोड़ा था तो वो बहुत छोटी और नासमझ थी। वह छुट्टियां बिताने के लिए गयी थी। शमीमा ने कहा कि मैं जानती थी कि ये बड़ा फैसला था लेकिन मैंने तब खुद को जल्दी ही कोई फैसला लेने के लिए मजबूर पाया था। शमीमा बेगम जाने से पहले वो मां से एक बार गले मिलना चाहती थी लेकिन ऐसा नहीं कर पायी। शमीमा उस सयम मीरा अबास और कादिजा सुल्ताना के साथ सीरिया रवाना हुई थी। शमीमा के दावे के मुताबिक मीरा और कादिजा बागहुज शहर में मारी गई थीं।

Shamima begum 2

शमीमा के मुताबिक बीते छह साल में वो तीन बच्चों को भी खो चुकी है। शमीमा ने बताया कि अब ऐसा महसूस होता है कि मेरा कोई दोस्त नहीं रहा। वह अब अपने देश की की नागरिकता भी खो चुकी है। फरवरी 2019 में सीरियाई शरणार्थी शिविर में शमीमा के पाए जाने के बाद ब्रिटिश सरकार ने उसकी ब्रिटिश नागरिकता रद कर दी थी। शमीमा के माता-पिता बांग्लादेशी मूल के हैं। शमीमा का जन्म ब्रिटेन में ही हुआ। 2015 में रक्का पहुंचने के कुछ दिनों के बाद ही शमीमा ने डच मूल के यागो रिएदिज्क से शादी कर ली थी। उस वक्त रिएदिज्क की उम्र 23 साल थी।

ये भी पढ़ेंः-तो इस वजह से मुसलमानों के अंदर भरा है जहर! ISIS की नापाक साजिश हुई बेनकाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here