भारत चीन सीमा से बड़ी खबरः घुसपैठ की साजिश नाकाम, फिर हुई झड़प

368
India-China troops clash

भारत और चीन (India-china) के बीच कुछ समय से लगातार तनाव की खबरें सामने आ रही हैं. एक तरफ भारत देश इस मसले को बातचीत से सुलझाने की कोशिशों में जुटा हुआ है. तो दूसरी तरफ चीन बार-बार नापाक साजिशों को अंजाम देने की कोशिश कर रहा है. एक बार फिर से दोनों देशों के बीच के सैनिकों की झड़प की खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि, पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच 29 और 30 अगस्त की रात झड़प हुई थी. झड़प का कारण चीनी फौज की घुसपैठ बताई जा रही है. जिसे भारत के जाबांज जवानों ने नाकाम कर दिया.

चीनी सैनिकों ने की घुसपैठ की कोशिश

झड़प की खबर पर भारतीय सेना के पीआरओ कर्नल अमन आनंद ने कहा, ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों ने 29/30 अगस्त की रात को पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए हुई सैन्य और राजनयिक बातचीत का उल्लंघन किया और यथास्थिति को बदलने के लिए घुसपैठ की.’ वहीं इस मामले पर सरकार ने कहा कि, हमारे देश के जाबांज सैनिकों ने इस घुसपैठ को नाकाम कर दिया.

29 और 30 अगस्त की झड़प के बाद अब देखना होगा कि, भारत सरकार इस पर कौन-सा ठोस कदम उठाती है. क्योंकि, इससे पहले भी चीन की तरफ से ऐसी नापाक हरकतों को अंजाम देने की कोशिश की गई है. यही कारण है कि दोनों देशों के बीच टकराव की स्थिति उत्पन्न हुई है. एक तरफ जहां चीन कोरोना वायरस को लेकर पहले से ही घिरा हुआ है तो दूसरी तरफ बार-बार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है.

ये भी पढ़ेंः- चीन को मुंहतोड़ जवाब, दक्षिण चीन सागर में भारत ने तैनात किए युद्धपोत, देखता रह गया ड्रैगन