अमेरिका में कोरोना का खेल खत्म..राष्ट्रपति चुनाव से पहले तैयार होगी कोरोना वैक्सीन!

73

अमेरिका में लगातार कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। लगातार बढ़ते संक्रमण के मामले अब यकीनन चिंता का सबब बन चुके हैं। इस पर अंकुश लगाने की दिशा में अपनी तरफ से पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं, अब खबर है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। वैक्सीन बनते ही सबसे पहले चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े और रक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद अन्य जरूरत मंद लोगों को यह वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि  संपूर्ण देश से कोरोना का खात्मा हो सके।

ये भी पढ़े :कोरोना से जंग में दुनिया से अलग हुआ अमेरिका, WHO को दिया बड़ा झटका

बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन आने के लिए अब कुछ ही समय शेष रह गए हैं। लगातार राहत की उम्मीद लगाए बैठे लोगों को 3 नवंबर का इंतजार है। अमेरिका में अभी कोरोना के मामले अपने चरम पर पहुंच चुके हैं। वहीं, अमेरिका में कोरोना से हालात न बिगड़े इसके लिए पूरी तरह से प्रयास किए जा रहे हैं। उधर, इस संदर्भ में अधिक जानकारी देते हुए एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने 27 अगस्त के पत्र में कहा, ‘इन परमिटों को प्राप्त करने के लिए इस वक्त एक नॉर्मल समय की जरूरत है, जो कि तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की सफलता के लिए यह एक महत्वपूर्ण बाधा है।

इसके साथ ही पत्र में आगे कहा गया कि ‘सीडीसी इन कोरोना वैक्सीन के वितरण सुविधाओं के लिए आवेदनों में तेजी लाने में आपकी सहायता की मांग करता है। बता दें कि अमेरिका में विशेषज्ञों की समिति वरियता के क्रम को निर्धारित करने पर काम कर रही है कि कोरोना वैक्सीन बनने के बाद सबसे पहले किन लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

दस्तावेज में कहा गया कि पहली  डोज देने के कुछ हफ्तों बाद दूसरी बुस्टर खुराक की जरूरत होगी। अमेरिका में कोरोना वैक्सीन बनाने की दौड़ में सबसे आगे तीन कंपनियां चल रही है। पहली कंपनी एस्ट्राजेनेक, दूसरी कंपनी  ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी साझेजारी के तहत कोरोना वैक्सीन बनाने काम कर रही है। इसके बाद तीसरी कंपनी मोर्डाना है, जो वर्तमान में कोरोना वैक्सीन बनाने पर काम रही है। ये भी पढ़े :गजब..इस BJP नेता ने कहा- कीचड़ में नहाने और शंख बजाने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस