ताइवान पर कब्जा जमाने के लिए चीनी सैनिक कर रहे अभ्यास? सामने आया ड्रैगन का Video

38
China Against Taiwan

कोरोना महामारी के समय में चीन (China) की विस्तारवादी नीति का भंडाफोड़ पूरी दुनिया के सामने हो गया. उसकी शातिराना चालो से पूरा विश्व वाकिफ हो चुका है. किस तरह से चीन दूसरे देशों पर कब्जा जमाने की कोशिश करता है, उसकी हर एक ऐसी रणनीति से लोग रूबरू हो चुके हैं. इन दिनों ड्रैगन कई देशों से अपनी दुश्मनी कर बैठा है. जिसमें अमेरिका से लेकर कई बड़े देशों नाम शामिल है. लेकिन इसके बाद अब चीन छोटे देशों को अपनी आंख दिखाने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में ड्रैगन ने ताइवान (Taiwan) पर हमले की धमकी दी है.

ये भी पढ़ें:- भारत की खतरनाक शक्ति से चीन-पाकिस्तान में खलबली, 35 दिन में 10 घातक मिसाइलों का हुआ सफल परीक्षण

दरअसल चीन के सरकारी टीवी चैनल की ओर से एक सीसीटीवी फुटेज का वीडियो जारी किया गया है. जिसमें चीन (Chinese soldier) के सैनिक एक अज्ञात आइलैंड पर कब्जा करने की प्रैक्टिस कर रहे हैं. इस वीडियो में काफी बार गोलीबारी भी होती हुई दिखाई दे रही है. इस वीडियो को देखने के बाद ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि चीन ताइवान पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है. क्योंकि इस वीडियो से पहले चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी सीधे तौर पर ये बयान दिया था कि, अब समय आ गया है, जब जल्द ही ताइवान पर हमला किया जाएगा.

वायरल हो रहा वीडियो शनिवार को जारी किया गया है. वीडियो में देखा गया है कि, चीनी सैनिक (Chinese soldiers) यानी पीपल्स लिबरेशन आर्मी की सेना एक आइलैंड पर कब्जा जमाने के मकसद से बड़े स्तर पर अभ्यास करने में जुटी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ताइवान भी एक आइलैंड देश ही है. बीते काफी महीने से चीन और ताइवान के बीच के रिश्तों में लगातार खटास आ रही है और दोनों एक-दूसरे के खिलाफ बोलते रहे हैं. हालांकि ताइवान के खिलाफ चीन का रवैया ज्यादा आक्रामक दिखता रहा है. फिलहाल चीन इस समय ताइवान पर अपनी नजरें गड़ाए बैठा है. हाल ही में ड्रैगन ने ताइवान के एक बिजनेसमैन का वीडियो भी रिलीज किया था. जिसमें उस बिजनेसमैन पर चीन ने जासूसी का आरोप थोपा था.

आपको बता दें कि चीन हमेशा से ही ताइवान को अपना इलाका बताता रहा है और जब भी कोई बात होती है, तो चीन  हमेशा उस पर बल प्रयोग करने की धमकी भी आए दिन देता रहता है. लेकिन तकरीबन सात दशक से ताइवान स्वशासित (Self governed) देश बन चुका है. चीन के जारी किए वीडियो में वहां की सेनाओं के साथ लड़ाकू हेलिकॉप्टर और जमीन से दागी जाने वालीं मिसाइलें भी नजर आ रही हैं. वीडियो में सैनिकों को देखकर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये अभ्यास चीन के तटीय इलाके फुजिआन और गुआंगडोंग में किया जा रहा हैं. रिपोर्ट्स की माने तो इस अभ्यास में चीन सेना की 73वीं ग्रुप आर्मी ने हिस्सा लिया था. ऐसे में ये कहा जा रहा है कि जरूरत पड़ी तो ये सैनिक सीधा ताइवान पर हमला भी करने कतराएंगे नहीं. हालांकि चीन के खुरापाती दिमाग में अभी क्या चल रहा है, ये कहना मुश्किल है.

ये भी पढ़ें:- जानबूझकर सीमा विवाद बढ़ा रहे हैं चीन और पाकिस्तान! राजनाथ सिंह ने किया जमकर वार