भारत से युद्ध की तैयारी में चीन! तनाव के बीच दागी मिसाइल, चिंता में आई पूरी दुनिया

2005

LAC पर भारत और चीन का तनाव दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। यहां पर चीनी सैनिक लगातार भारतीय सीमा में घुसपेठ करने की कोशिश कर रहे है और हर बार चीन के सैनिकों को भारतीय जवान मुंहतोड़ जवाब दे रहे है लेकिन इस बार चीन ने एक ऐसा काम किया है। चीन मिसाइल 2 जिससे भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया चिंता में पड़ गई है। दरअसल चीन ने लाइव फायर टैक्टिकल ट्रेनिंग की दौरान मध्यम रेंज की मिसाइल दागी है। इस दौरान चीन अपने सैनिकों को सीखा रहा था कि इस मिसाइल को कैसे लॉन्च किया जाता है।

चीन ने जिस मिसाइल को लॉन्च किया है उसका पूरा नाम हॉन्ग की-16 (H-16) है। यह मिसाइल मध्यम दूरी की मिसाइल है। इसकी रेंज 40 से 70 किलोमीटर होती है। इस मिसाइल का मुख्य काम आसमान से आने वाली मुसीबतों पर हमला करना और उन्हें खत्म करना है। चीन मिसाइल इसके अलावा ये मिसाइल क्रूज मिसाइल, फाइट जेट्स, छोटी या कम दूरी वाली बैलिस्टिक मिलाइलों पर हमला कर सकती है। इतना ही नहीं, इसे एयर डिफेंस सिस्टम में भी तैनात किया जा सकता है।

चीन की सेना पीएलए के 77वें ग्रुप आर्मी ने अगस्त के अखिरी दिनों में इस मिसाइल को लॉन्च किया है लेकिन अब तक ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि चीनी सैनिकों ने किस जगह पर इस मिसाइल का परीक्षण किया है। हालांकि चीन की इस बटालियन को पड़ाहों में लड़ाई करने का सबसे ज्यादा अनुभव होता है चीन मिसाइल 5 इसलिए माना जा रहा है कि पीएलए के 77वें ग्रुप आर्मी हिमालय के आसपास के इलाके में तैनात हो सकती है। इस बटालियन ने ही 1962 के भारत-चीन युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी। भारत के अलावा चीन की इस बटालियन ने जापान, कोरिया और वियतनाम से भी युद्ध किया था।

गौरतलब है कि चीन ने कोरोना वायरस का फायदा उठाते हुए कई बार युद्धाभ्यास किया है लेकिन चीन के हर युद्धाभ्यास की आलोचना दुनिया के तमाम देशों ने मिलकर की है। चीन मिसाइल 3 चीन ने 29 मार्च 2020 को सैन्य अभ्यास किया। इसके अलावा 11 अप्रैल को भी नौसेना का अभ्यास किया था। चीन के इस कदम के बाद भारत समेत तमाम पड़ोसी देशों ने अपनी सीमाओं की चौकसी बढ़ा दी है।