कोरोना पर बड़ी अपडेट, अब इस जीव के नीले खून से बनेगी वैक्सीन, 11 लाख रूपये है 1 लीटर खून की कीमत

72
blue blood-corona vaccine

कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona virus vaccine) बनाने में इस समय पूरी दुनियाभर के वैज्ञानिक लगे हुए हैं. लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल एक जीव का खून इन दिनों चर्चाओं में बना हुआ है. जिसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि इस जीव के खून से कोविड-19 की वैक्सीन बनाई जा सकती है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये एक ऐसा जीव है जिसके खून से कंपनियां दवा बनाने पर पैसा खर्च करती हैं. बताया जा रहा है कि इस जीव के नीले खून से वैक्सीन, दवाएं और स्टराइल लिक्विड्स तैयार जाते हैं.

ये भी पढ़ें:- रूस ने बना ली कोरोना की वैक्सीन! उप-स्वास्थ्य मंत्री ने किया दावा, इस दिन होगी लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जीव का नाम है हॉर्सशू क्रैब (Horseshoe Crab) है. ये एक दुर्लभ प्रजाति का केकड़ा है. हैरानी वाली बात तो ये है कि इस जीव के एक लीटर नीले खून का दाम 11 लाख रुपये है. जानकारों की माने तो हॉर्स शू केकड़ा इस दुनिया का सबसे पुराना जीव है. जो पृथ्वी पर तकरीबन 45 करोड़ साल से रह रहा है. इस केकड़े के खून के बारे दवा कंपनियों का कहना है कि इससे कई तरह की दवाइयों का निर्माण किया जाता है. इस दुर्लभ प्रजाति के खून में लिमुलस अमीबोसाइट लाइसेट (limulus amebocyte lysate) नाम का तत्व पाया जाता है. जो शरीर के अंदर जाने के बाद एंडोटॉक्सिन (endotoxin) नाम के बुरे रासायनिक तत्व को खोजता है. कहा जाता है कि ये तत्व तब निकलता है जब शरीर में किसी प्रकार का संक्रमण होता है.

जानकारी के मुताबिक ये जीव अटलांटिक, हिंद और प्रशांत महासागर में बसंत ऋतु के दौरान मई और जून महीने में दिखाई देते हैं. दिलचस्प बात तो ये है कि पूर्णिमा के समय हाई टाइड में ये केकड़े समुद्र की सतह तक पहुंच जाते हैं. फिलहाल इन केकड़ों की कीमत के बारे में आपको बताएं तो इसका सिर्फ एक लीटर नीला खून इंटरनेशनल मार्किट में 11 लाख रुपये तक में बिकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में इसे सबसे महंगे तरल पदार्थ के नाम से भी जाना जाता है. जानकारी की माने तो हॉर्स शू केकड़े के खून का यूज वैज्ञानिकों की ओर से साल 1970 से से ही किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- खुशखबरी: बंदरों पर ट्रायल में सफल साबित हुईं ये 4 कोरोना वैक्सीन, जल्द ही इंसानों को देने की तैयारी