बड़ी खबर: रूस की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, जानें किन देशों में होगी दवा की सप्लाई

13274
vaccin

दुनिया में कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटे है। जिसमें अमेरिका, ब्राजील, चीन समेत कई देश शामिल है लेकिन अब तक इनमें से किसी भी देश को पूरी तरह सफलता हासिल नहीं हुई है। वहीं, इसी बीच अब रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को ऐलान किया है कि उनके देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार हो गई है। खास बात ये है कि इस वैक्सीन को हेल्थ मिनिस्ट्री की मंजूरी भी मिल गई है। पुतिन के इस ऐलान के बाद अब रूस ऐसा पहला देश है जो कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में सफल हुआ है। इस वैक्सीन के ट्रायल का हिस्सा पुतिन की बेटी भी रही है।

राष्ट्रपति पुतिन ने अपने बयान में कहा कि, मेरी बेटी ने इस वैक्सीन का टिका लिया है शुरूआत के दिनों में उसे हल्का बुखार था लेकिन अब वह बिल्कुल ठीक है। मेरी बेटी अब काफी बढ़िया महसूस कर रही है। वह भी इस पूरे परीक्षण का हिस्सा रही है। पुतिन के मुताबिक, रूस ऐसा पहला देश है जो कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा कर रहा है। इस वैक्सीन पर रूस ने पूरा प्लान तैयार कर रखा है। इस वैक्सीन को सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी। इसके बाद बुजुर्गों को। वहीं रूस के मुताबिक, मॉस्को के कई देशों में वैक्सीन की सप्लाई होगी। सितंबर महीने में इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो जाएगा।

आरटी के मुताबिक, इस वैक्सीन को मॉस्को के गामलेया इंस्टीट्यूट में तैयार किया गया है। इस वैक्सीन को बनाने वाले रिसर्चर्स का दावा है कि वैक्सीन में जो पार्टिकल्स यूज हुए है वे खुद को रेप्लिकेट (कॉपी) नहीं कर सकते। हालांकि, रूस ने इस वैक्सीन से जुड़ी पूरी जानकारी अब तक दुनिया के सामने नहीं रखी है। जिस वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस वैक्सीन पर शक जाहिर किया है।

ये भी पढ़ें:-कोरोना काल में दुनिया का सबसे महंगा मास्क बनकर हुआ तैयार, कीमत इसकी करदे हैरान