कोरोना के बीच चीन में इस नए वायरस ने मचाया आतंक, 7 लोगों की हुई मौत, अब तक 60 लोग बीमार

89
New virus in china

चीन के वुहान से फैली कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी का कहर अभी दुनिया भुगत ही रही है कि अब एक और हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. दरअसल चीन में एक नए वायरस ने जन्म ले लिया है. दुनियाभर को आंख दिखाने वाला चीन इन दिनों बीमारियों की भी मार झेल रहा है. दरअसल नया वायरस अब तक चीन में 7 लोगों को मौत की नींद सुला चुका है तो वहीं 60 लोग इस बीमारी की चपेट में आने के बाद से बीमार हैं. ग्लोबल टाइम्स के हवाले से मिली खबर की माने तो पूर्वी चीन के जियांगशू और अनहुई प्रांत में एक-दो नहीं बल्कि दर्जनों लोग अचानक से बीमार पड़ रहे हैं. खबर है कि ये वायरस लोगों में एक कीड़े (Tick) के काटने से फैल रहा है.

ये भी पढ़ें:- बातचीत की आड़ में भारत को धोखा दे रहा चीन, लद्दाख के पास अब तैनात किए परमाणु बमवर्षक

इस नए वायरस से जियांगशू में जहां 37 लोग बीमार पड़े हैं तो वहीं अनहुई में 23 लोग बीमारी से ग्रसित हो गए हैं. हैरानी वाली बात तो ये है कि इस वायरस से अब तक दोनों राज्यों में कुल 7 लोग मौत के मुंह में जा चुके हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वायरस का नाम हुईयांगशान बनयांगवायरस (Huaiyangshan banyangvirus) बताया जा रहा है. जिसे आम लोगों की भाषा में एसएपटीएस (SFTS) वायरस के नाम से भी जाना जाता है. Huaiyangshan banyangvirusदरअसल ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर की माने तो कीड़े के काटने पर शरीर में जब संक्रमण फैलता है तो इंसानो को पहले खांसी और बुखार की शिकायत होती है. इस दौरान समस्या तब होती है जब इस वायरस से संक्रमित होने के बाद मरीज के शरीर से ल्यूकोसाइट (Leukocyte) यानी ब्लड प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं.

कहा जा रहा है कि SFTS वायरस वैसे कोई नई बीमारी नहीं है. लेकिन कोरोना के इस दौर में अचानक से चीन में इसका फिर से लोगों के बीच फैलना नई बात जरूर है. जानकारी की माने तो चीन ने इसके पैथोजेन को साल 2011 में ही अलग कर दिया था. इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि ये वायरस इंसानों के शरीर में टिक के काटने के कारण फैलता है.Huaiyangshan banyangvirus जिसे वैज्ञानिकों की ओर से बुन्या वायरस की तालिका में रखा गया है. इस वायरस के लक्षण भी कुछ कोरोना से मिलते हैं. यदि एक व्यक्ति इससे संक्रमित हुआ तो उसके संपर्क में आने वाला शख्स भी संक्रमित हो सकता है.

इस वायरस के बारे में बात करते हुए जेझियांग यूनिवर्सिटी के डॉक्टर शेंग जिफांग की ओर से कहा गया है कि ये वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है. जिससे इनकार नहीं किया जा सकता है. new virus in chinaइसके साथ ही डॉक्टरों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि टिक के काटने के कारण इंसानों में बीमारी के रूप में पैदा हो रहा ये वायरस बड़े स्तर पर तेजी से फैल सकता है. फिलहाल डॉक्टरों ने कहा है कि ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन इस कीड़े से बचना जरूरी है.

नए वायरस के लक्षण
ये वायरस जब किसी इंसान में फैलता है तो उसमें तेज बुखार, उल्टियां आना, डायरिया, मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर, ब्लड प्लेटलेट्स का कम होना, व्हाइट ब्लड सेल्स का घटना और लिवर एंजाइम का बढ़ जाना समेत कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

ये भी पढ़ें:- कोरोना वैक्सीन बनाने में अमेरिका-ब्रिटेन से आगे निकला रूस! किया बड़ा दावा