Tuesday, January 26, 2021
Home दुनिया पूरे पाकिस्तान की बिजली गुल होते ही सताने लगा भारत का डर

पूरे पाकिस्तान की बिजली गुल होते ही सताने लगा भारत का डर

दिल्ली। पाकिस्तान को हमेशा भारत का डर सताता है। पाकिस्तान के बिजली सिस्टम में खराबी आने की वजह से शनिवार को राजधानी समेत कई शहर और कस्बे में अंधेरे में डूब गये। कई घंटों तक गुल रहने के बाद आखिरकार रविवार दोपहर को कुछ शहरों में बिजली वापस आई तो कुछ शहरों में आंशिक रूप से बहाली हो सकी। अचानक खराबी से बिजली आपूर्ति बाधित होन से पाकिस्तान की जनता को भारत का भय सताने लगा। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे ट्वीट्स सामने आए, जिसे देखकर लगने लगा कि पाकिस्तान भारत से अभी भी काफी डरा हुआ है। बालाकोट एयरस्ट्राइक का डर पड़ोसी मुल्क के लोगों में अभी भी बना हुआ है। रात में बिजली गुल होने के बाद पाकिस्तान के लोग ट्विटर पर पूछने लगे कि कहीं भारत ने हमला तो नहीं कर दिया है। हमले से बचने की तैयारी में लग गये। वहीं कुछ लोग युद्ध की शुरुआत होने की भी आशंका जताने लगे। पाकिस्तान में ब्लैकआउट होने की वजह से तरह-तरह के ट्वीट्स सामने आने लगे। पाकिस्तान के वैरिफाइड अकाउंट जैद हामिद नामक एक शख्स ने लिखा कि पूरे पाकिस्तान में पावर ब्रेकडाउन हो गया है। लोग दहशत में हैं। पाकिस्तान की एयरफोर्स को रेड अलर्ट पर होना चाहिए। तैयार रहें। देश पर कोई बड़ी परेषानी आ चुकी है। हसन खालिक नामक ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान में सबकुछ खत्म हो गया है। पूरे पाकिस्तान की लाइट चली गई है। शहर अंधेरे में डूब चुके हैं। कहीं सैन्य शासन तो लागू नहीं होने जा रहा है। भारत ने हमला तो नहीं कर दिया। प्लीज चेक करें। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने भी बिजली गुल होने को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि इस्लामबाद से एक मेरे दोस्त ने मुझे मैसेज करके पूछा है कि क्या यह यु्द्ध है?

यह भी पढेंः-काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट के अधिकारी बनकर वकील का ही कर लिया अपहरण

एक अन्य ने लिखा है कि यह मुझे मुशर्रफ वाले तख्तापलट की याद दिला रहा है। सोशल मीडिया पर अनहोनी की सम्भावना से पाकिस्तान के नागरिक परेषान होने लगे। मदीहा सयैद नामक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर पूछा कि काफी डर गई हूं। क्या भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हो गया है? कुछ ट्विटर यूजर्स बिजली गुल होते ही अफवाह फैलाने में भी लग गए। ताहा अहमद ने ट्वीट कर एक फेक ब्रेकिंग न्यूज दी। उन्होंने लिखा कि जनरल कमर जावेद बाजवा ने तख्तापलट करते हुए इमरान खान को हटा दिया है। संविधान को सस्पेंड कर दिया गया है और सैन्य शासन की घोषणा कर दी गई। इसके साथ ही उन्होंने ब्लैकआउट का हैशटैग भी लगाया। कुछ लोगों ने इमरान खान पर तंज कसते हुए ट्वीट किया कि वे आराम से सो रहे हैं जबकि पाकिस्तानी उन्हें ट्रोल करने के लिए जगे हुए हैं।

कई शहरों में आधीरात के बाद लगभग एक ही वक्त में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। कराची, रावपिंडी, लाहौर, इस्लामाद, मुल्तान के अलावा कई शहरों के लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। एक साथ बिजली बाधित होने से लोगों की आषंका बढ़ गयी। इस्लामाबाद के उपायुक्त हमजा शफकत ने ट्वीट किया कि नेशनल ट्रांस्मिशन डिस्पैच कंपनी की लाइनें खराब होने के कारण इसमें यह दिक्कत आई है। सबकुछ सामान्य होने में थोड़ा वक्त लगेगा। बिजली मंत्री उमर अयूब खान ने कहा कि बिजली वितरण प्रणाली में आवृत्ति अचानक 50 से गिरकर शून्य हो गई है, जिसके कारण ब्लैकआउट हुआ। ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार सिंध प्रांत में गुड्डू बिजली संयंत्र में रात 11.41 बजे कोई खराबी आई।

यह भी पढेंः-मुम्बई हमले का मास्टरमांईड लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हुआ गिरफ्तार, होगी कार्रवाई

Most Popular