भारत के अलावा इन-इन देशों में बिकता है सबसे सस्ता पेट्रोल ,10पैसे प्रति लीटर

0
884

यूपी। कितनी ही सरकारें आई और कितनी ही गई, लेकिन पेट्रोल के रेट में भारी गिरावट आई ही नहीं। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार क्रूड ऑयल के दाम घटने पर भी भारत में कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। इसके पीछे का कारण डॉलर के मुकाबले रुपए का गिरना है। जानिए दुनिया के उन दस देशों के बारे में जहां सबसे सस्ते पेट्रोल के दाम हैं। इसे भी पढ़ें : पेट्रोल नहीं गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां, किसानों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

जारी लिस्ट में पेट्रोल की कीमत रही इतनी

1-इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर वेनेजुएला आता है। यहां पेट्रोल की कीमत आपकी सोच से भी कम है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.04 पैसे है।

2-सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने के मामले में दूसरे नंबर पर क्यूबा का नाम है।वहां 02 सितंबर तक एक लीटर पेट्रोल का दाम 6.50 रुपए रहा। जो भारत से 68 रुपए से ज्यादा सस्ता है।

5-सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों में अल्जीरिया का नाम पांचवें स्थान पर आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.12 रुपए है।

6-दुनिया में ईरान सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले मुल्कों में छठवें स्थान पर है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.99 रुपए है।

7-सातवें स्थान पर नाइजीरिया का नाम आता है। यहां भारत की तुलना में 46.01 रुपए प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल बेचा जाता है। यहां एक लीटर की कीमत 28.85 रुपए है।

8-साथ ही सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले मुल्कों में आठवें स्थान पर तुर्कमेनिस्तान का नाम है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 30.87 रुपए है।

9-टॉप 10 की लिस्ट में नौवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीकाई मुल्क अंगोला का नाम है। यहां पेट्रोल की कीमत 31.90 रुपए प्रति लीटर है। यहां भारत की तुलना में 42.96 रुपए सस्ता पेट्रोल है।

10-सबसे सस्ता तेल बेचने वाले मुल्कों की टॉप 10 लिस्ट में आखिरी पायदान पर अजरबैजान का नाम आता है। यहां पेट्रोल की कीमत 33.87 रुपए प्रति लीटर हैं। इसे भी पढ़ें : पेट्रोल नहीं गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां, किसानों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here