thailand

थाईलैंड। अगर आपको अचानक से सोना मिलने लगे तो आप क्या करेंगे। शायद ख़ुशी से पागल हो जाएंगे, क्योंकि सोना आमतौर पर काफी महंगा होता है और इसे खरीदना सबके बस की बात नहीं हो पाती है। ऐसे में अगर कही फ्री में सोना मिल जाए तो कहने ही क्या। थाईलैंड (thailand) में ऐसा ही हो रहा है। यहां एक नदी में हमेशा सोना बहता रहता है जिससे यहां के लोगों की आजीविका चलती है। लोग सुबह सबेरे अपना बैग लेकर जाते हैं नदी के कीचड़ से सोना निकालकर लाते हैं।

दक्षिणी थाईलैंड में मलेशिया से जुड़ा है इलाका 

Deutsche Welle की एक रिपोर्ट के मुताबिक सोना देने वाली नदी दक्षिणी थाईलैंड (South Thailand) में है। यह इलाका मलेशिया से जुड़ा है। इस इलाके को गोल्ड माउंटेन (Gold Mountain) के नाम से भी जाना जाता है। यहां काफी लंबे समय से सोने के खनन का काम किया जा रहा है लेकिन कोरोना संकट के दौरान कम बंद होने से यहां के लोगों की आर्थिक स्थिति ख़राब होने लगी तो यह नदी लोगों की कमाई का जरिया बनी। अब लोग इस नदी के कीचड़ से छानकर सोना निकाल रहे हैं और अपनी आजीविका चला रहे हैं। लोगों को इस नदी से फिलहाल इतना सोना मिल जाता है कि यहां के लोग बिना और कोई दूसरा काम किये अपनी जरूरतें पूरी कर लेते हैं।

भारत में भी है ऐसी नदी 

रिपोर्ट के अनुसार ’15 मिनट तक काम करने के बाद लोगों को इतना सोना मिल जाता है कि उससे उनका एक दिन का गुजारा आसानी से हो जाता है। इस रिपोर्ट में एक महिला बता रही है कि उन्होंने 15 मिनट की मेहनत से करीब 244 रुपये का सोना निकाल लिया था और वो महिला इस काम से काफी खुश भी है। बता दें कि भारत में भी एक ऐसी नदी जिसकी रेत में सोना मिला हुआ है। इस नदी के निकट रहने वाले लोग इसी नदी में मिले सोने के कण से अपना गुजर बसर करते हैं। देश के झारखंड राज्य में स्थिति इस नदी को स्वर्ण रेखा के नाम से जाना जाता है, यह नदी झारखंड (Jharkhand), पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) के कुछ इलाकों में भी बहती है। स्वर्ण रेखा और उसकी सहायक नदी करकरी में सोने के कण पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें:-यूपीः इस जिले में लाशें मिलने से हड़कंप, गंगा नदी में बहते मिले आधा दर्जन से ज्यादा शव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here