Saturday, January 16, 2021

कैमरे में केद हुई सुपरमैसिव ब्लैक होल के मिलने की अद्भुत घटना, नजारा देख दंग रह जाएंगे आप

अंतरीक्ष में कई ऐसी घटनाएं है जो आज भी एक गहरा राज है। जिसकी जानकारी पाने के लिए वैज्ञानिक सालों से रिसर्च में जुटे है। एक ऐसा ही राज सुपरमैसिव ब्लैक होल है। जो अपने अंदर हर चीज को निगलने की क्षमता रखते है। जिसे देख वैज्ञानिक हमेशा हैरान रहते है black hall लेकिन अब अमेरिका के वैज्ञानिकों ने सुपरमैसिव ब्लैक होल की ऐसी तस्वीरें जारी की है। जो चर्चाओं में बनी हुई है। दरअसल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने हाल ही में सुपरमैसिव ब्लैक होल की दो तस्वीरें जारी की हैं। जो काफी अद्भुत है।

नासा ने ये तस्वीरें चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। इन तस्वीरों में सुपरमैसिव ब्लैक होल के विलय की प्रक्रिया को दिखाया गया है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए नासा के वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल के विलय के बारे में बताया है। blackhall नासा के मुताबिक, गैलेक्सी एनजीसी में दिखने वाला ब्लैक होल 6240 तीन हजार प्रकाश-वर्ष पूर्व का है और अब लाखों साल बाद एक बड़ा ब्लैक होल बनाने के लिए एक साथ आगे बढ़ेंगे। इसकी विलय प्रक्रिया लगभग 30 मिलियन साल पहले शुरू हो गई थी। इस पोस्ट में आगे कहा गया कि वियल की प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के जोड़े यूनिवर्स में गुरुत्वाकर्षण तरंगों के सबसे शक्तिशाली स्त्रोत है।

बता दें कि वैज्ञानिकों के पास चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी नाम का टेलीस्कोप है। इस विशेष टेलीस्कोप से जरिए वह ब्रह्मांड के बहुत गर्म-क्षेत्रों supermassive black hall 2 जैसे विस्फोट वाले सितारे, आकाशगंगाओं के समूहों और ब्लैक होल के चारे और एक्स-रे उत्सर्जन का पता लगाया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि सुपरमैसिव ब्लैक होल सबसे बड़ा ब्लैक होल होता है। ये सूर्य से भी लाखों गुना बड़ा होता है।

Stay Connected

1,097,106FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles