'obscene dance'

किसी के घर में अगर कोई खत्म हो जाता है, तो ये किसी तूफान से कम नहीं होता है. अपने को खोने के कारण इंसान अपनी सुध बुध खो देता है. उस दुख से बाहर निकलने में इंसान को बहुत समय लगता है. लेकिन चीन(China) का मैटर थोड़ा सा इस मामले में अलग है. यहां पर अगर किसी के परिवार में किसी सदस्य की मौत हो जाती है, तो वहां पर अश्लील डांस करवाया जाता हैं. सबसे बड़ा दुख के समय में इस तरह का रिवाज जानकर सभी को बेहद हैरानी हो रही है.

अब थोड़ा सा मॉडर्न हुआ रिवाज

बता दें कि चीन के गांव वाले इलाके में बहुत पुरानी एक परंपरा है. इस परंपरा के अंतर्गत चीन के कुछ गांव वाले इलाके में जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति के अंतिम संस्कार (Funeral ) के समय अश्लील डांस करने के लिए बाहर से लड़िकयां बुलाई जाती हैं. ये रिवाज भले ही अजीब है, लेकिन चीन के गांवों में आज भी ये जारी है. बल्कि समय के साथ साथ ये रिवाज और भी अधिक मॉर्डन हो गया है. पति की मौत के बाद उनकी पत्नियां खुद स्ट्रिप डांसर बुलाती है.

रोने का होता है जमकर नाटक

अंतिम संस्कार के समय स्ट्रिप डांसर्स अश्लील डांस करने के साथ साथ रोने का नाटक करती हैं. अब सवाल यहां पर ये उठता है कि इस अजीब परंपरा के पीछे कारण क्या है? ऐसा कहा जाता है कि दुनिया से जाने वाले को शानदार विदाई देने के लिए यहां पर ऐसा किया जाता है. चीन के कुछ गांवों में इस डांस की रस्म को बहुत महत्वपूर्ण रस्म माना जाता है.

ऐसे इकट्ठे किये जाते हैं लोग

बताया जाता है कि अंतिम संस्कार के समय अधिक लोग इकट्ठे करने के लिए चीन में ऐसा तरीका अपनाया जाता है. यहां के लोग ऐसा मानते हैं कि डांसर बुलाने से यहां पर लोग ज्यादा आते हैं और अंतिम यात्रा में जितने ज्यादा लोग पहुंचते हैं, तो उतना ही अधिक मरने वाली की आत्मा को शांति मिलती है. हालांकि चीन की सरकार ने इस अजीबो-गरीब परंपरा पर रोक लगा दी है. साल 2006 और 2015 में चीन की सरकार ने इस परंपरा के खिलाफ कार्रवाई की गयी थी, लेकिन इसके बाद ग्रामीण इलाकों में ये रिवाज अभी भी जारी है.

यह भी पढ़ें-लखनऊ के साथ इन क्षेत्रों में बढ़ा वायरल बुखार का कहर, पेरासिटामोल की मांग में अप्रत्याशित वृद्धि