Sunday, January 24, 2021
Home दुनिया कोरोना के बाद जापान में इस वायरस ने मचाया कोहराम, बुरी तरह...

कोरोना के बाद जापान में इस वायरस ने मचाया कोहराम, बुरी तरह हुए प्रभावित हुए 10 राज्य

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस की चपेट में अब तक करोड़ों लोग आ चुके है लेकिन बाजार तक इस वायरस की वैक्सीन पहुंची नहीं है। जिस वजह से तमाम वैज्ञानिक इस वायरस की वैक्सीन पर तेजी से काम कर रहे है लेकिन इस बीच अब जापान में एक और विकराल बीमारी तेजी से फैल रही है। japan दरअसल जापान में तेजी से बर्ड फ्लू फैल रहा है। इस बीमारी के चपेट में जापान के 10 राज्य बुरी तरह प्रभावित हो चुके है। यहां पर बर्ड फ्लू खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। जिस वजह से यहां पर पक्षियों को मारकर दफानाने का आदेश दे दिया गया है।

जापान कृषि मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम जापान के शिगा प्रान्त में हिशासीओमी शहर के एक पोलेट्री फॉर्म में अंडे से एवियन इन्फ्लूएंजा फैल गया है। जिसके बाद 11,000 पक्षियों को मारकर दफनाने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा कागवा प्रांत में भी बर्ड फ्लू ने विकराल रूप ले लिया है। japan bird flu वहीं, इस मामले पर संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, जापान और पड़ोसी दक्षिण कोरिया में फैली यह महामारी दुनिया भर में मुर्गों की मौत के लिए जिम्मेदार दो अलग-अलग उच्छ रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (एचपीआई) में से एक हैं। यह सबसे पहले यूरोप में जंगली पक्षियों में पैदा हुआ था।

एफएओ के एक वरिष्ठ पशु स्वास्थ्य अधिकारी मधुर ढींगरा के मुताबिक, ‘जापान में पाया जाने वाले वायरस का संबंध आनुवंशिक रूप से हाल के कोरियाई वायरस और इस तरह 2020 की शुरुआत में यूरोप में वायरस से है।’ japan bird जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस समय पूर्वी एशिया और यूरोप में दो अलग-अलग वायस मौजूद है जो एच 5 एच 8 है और यही दोनों वायरस महामारी फैला रहे है। हालांकि जापान में फैली इस महामारी के बाद वायरस से बचने वाले खेतो को निगरानी में रखा गया है।

Most Popular