Tuesday, January 26, 2021
Home दुनिया कोरोना की जन्मस्थली वुहान में संक्रमितों को आकस्मिक टीकारण शुरू

कोरोना की जन्मस्थली वुहान में संक्रमितों को आकस्मिक टीकारण शुरू

दिल्ली। दुनिया को कोरोना महामारी की चपेट में ढकेलने वाला चीन वुहान में टीकाकरण करना शुरू कर दिया है। वुहान में कोविड-19 का आपात टीकाकरण शुरू कर दिया गया है जबकि चीन ने अभी तक अपने किसी भी टीके को प्रमाणित नहीं किया है। कोरोना वायरस के वैश्विक महामारी का रूप लेने से पहले इसका सबसे पहला मामला वुहान में ही सामने आया था। वुहान में संक्रमण मिलने के बाद चीन ने वायरस की सचाई को दुनिया के सामने आने से छिपाया। वुहान में रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र के उप निदेशक ही झेनयू ने पत्रकारों को बताया कि 15 जिलों के 48 समर्पित क्लिनिक में 24 दिसम्बर से टीकाकरण शुरू हुआ। टीकाकरण में 18 से 59 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों के निश्चित समूहों का टीकाकरण किया जा रहा है। इन लोगों को चार सप्ताह के अंतराल में टीके की दो खुराक दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-India China tension: ट्रंप का यह रूख चीन के लिए चिंता का कारण, भारत को मिले ये बड़े संकेत 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वुहान के हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस का पहला मामला पिछले साल दिसम्बर में सामने आया था। शहर के 1.1 करोड़ लोगों पर इस साल 23 जनवरी को लॉकडाउन लगाया गया और इसके बाद हुबेई प्रांत में भी लॉकडाउन लगाया गया। दोनों जगह आठ अप्रैल तक लॉकडाउन था। दुनिया में सक्रमण और लाॅकडाउन की षुरूआत वुहान से हुई थी। हुबेई में वायरस से 4,512 लोगों की मौत हुई, जिनमें वुहान के 3869 लोग शामिल है। हुबेई में अभी तक वायरस के 68,134 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 50,339 मामले वुहान के हैं।

2020 मई में वुहान प्रशासन ने लगभग अपनी पूरी आबादी की कोविड-19 जांच भी की थी। शहर के सभी लोगकों की जांच के बाद भी वुहान में मामले आते रहे। चीन में सोमवार तक कोविड-19 के कुल 50,339 मामले सामने आ चुके थे। अभी यहां 348 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज चल रहा है। चीन में वायरस से 4,634 लोगों की मौत हुई है। ज्ञात हो कि चीन कोरोना को लेकर सही जानकारी दुनिया के सामने नहीं आने दे रहा है। विष्व स्वास्थ्य संगठन की टीम चीन का दौरा करने वाली है।

यह भी पढ़ेंः-मसूद के साथी चीन पर लोगों का भड़का गुस्सा, Boycott China की उठी मांग

Most Popular