एक ट्वीट ने इस शख्स को दुनिया के सबसे अमीर से बना दिया यह…

alan mask

दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अब एलन मस्क नहीं हैं। उनका यह खिताब मात्र एक ट्वीट से छिन गया है। बिटक्वाइन में लगाया उनका दांव उल्टा पड़ गया है। उन्होंने अपने एक ट्वीट से बड़ी सम्पत्ति का नुकसान कर लिया। उन्हें बिटक्वाइन में निवेश से भारी नुकसान हुआ है। एलन मस्क ने बिट क्वाइन खरीदे हैं जिसके बाद बिटक्वाइन ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ था। उनके एक ट्वीट से बिटक्वाइन के उस ऊंचाई से फिसल चुकी है और एलन मस्क को भारी नुकसान भी उठाना पड़ा है। एलन मस्क आते ही बिट क्वाइन ने रिकॉर्ड 58,000 डॉलर की ऊंचाई को पार किया था लेकिन उनके एक ट्वीट ने इस बिटक्वाइन को को वापस 50,000 डॉलर के स्तर पर खड़ा कर दिया। बिट क्वाइन की गिरावट एलन मस्क के उस टिप्पणी के बाद आई है। यह गिरावट तब आयी जब उन्होंने कहा था कि बिटक्वाइन और इदर की कीमतें ज्यादा हैं। टिप्पणी के बाद सोमवार को टेस्ला के शेयरों में भी 8.5 परसेंट की जबरदस्त गिरावट आई। एलन मस्क की संपत्ति में से 15 बिलियन डॉलर से ज्यादा कम हो गये। एलन मस्क ने अपने फेवरेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर बताया था कि टेस्ला ने बिटक्वाइन में 150 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।

यह भी पढ़ेंः-पश्चिम बंगाल चुनाव में बीजेपी को फायदा पहुंचाएगा ओवैसी का यह कदम

ट्विटर पर सोमवार को एलन मस्क ने कहा था कि कंपनी का मॉडल वाय स्टैंडर्ट एसयूवी अब भी ऑफलाइन मिलेगा। हालांकि वो उनके मेन्यू से बाहर है। उनकी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से एसयूवी हटाई जा चुकी है। टेस्ला शेयरों में गिरावट के चलते एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रह गए हैं। उनका स्थान जेफ बेजोस फिर से नंबर एक पर काबिज हो गए हैं। अब एलन मस्क दूसरे नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति अब घटकर 183.4 बिलियन डॉलर रह गई है जो कि जनवरी में 210 बिलियन डॉलर थी। अमेजन डाॅट काम के मालिक जेफ बेजोस एक बार फिर नंबर वन की पोजीशन पर आ गए है।

हालांकि उनकी संपत्ति भी 3.7 बिलियन डॉलर घटी है और अभी 186.3 बिलियन डॉलर है। एलन मस्क और जेफ बेजोस में ही नंबर एक लड़ाई बीते काफी समय से चल रही है। जब टेस्ला का शेयर चढ़ता है तो मस्क आगे निकल जाते हैं और गिरता है तो नीचे आ जाते हैं। जनवरी की शुरुआत में टेस्ला का शेयर 25 परसेंट तक चढ़ चुका था लेकिन अब ये पूरी बढ़त गंवा चुका है। एलन मस्क की रॉकेट कंपनी ने इस महीने के पहले 850 मिलियन डॉलर जुटाए थे। कंपनी की वैल्यू 74 बिलियन डॉलर पहुंच गई थी। पिछले साल अगस्त के मुकाबले 60 फीसदी ज्यादा है। यही मौका था जब एलन मस्क ने नंबर वन की कुर्सी से जेफ बेजोस को उतारकर उस पर खुद बैठ गये।

यह भी पढ़ेंः-खुशखबरी: इन राज्यों में सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *