कोरोना काल में मिलने वाली है अच्छी खबर, शुरू हुआ 8 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल

0
472

कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए तमाम देशों की सरकार लॉकडाउन (lockdown) बढ़ाने पर विचार कर रही है. साथ ही कोरोना वैक्सीन पर भी दिन-रात काम किया जा रहा है. जिससे जल्द से जल्द लोगों को इस वायरस से छुटकारा दिलाया जा सके. हाल ही में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की कोरोना पर आई रिपोर्ट ने हर किसी को सकते में डाल दिया था. क्योंकि, WHO ने साफ कर दिया कि, HIV की तरह ही हो सकता है कोरोना वायरस के साथ हमें जीना पड़े. इसलिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा. हालांकि, ये चेतावनी सिर्फ तब तक है जब तक इलाज न मिले. वैसे तो दुनियाभर के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं. मगर जिस अच्छी खबर का हमें इंतजार था वो आ चुकी है.

कोरोना संकट में अच्छी खबर
कोरोना वायरस से निपटने के लिए इस समय 8 वैक्सीन (covid 19 vaccine)  का क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है और 110 वैक्सीन दुनियाभर में विकास के अलग-अलग चरणों से गुजर रही हैं. यानि अभी इनके बनने में थोड़ा समय है. ये आकड़ें WHO के मुताबिक हैं. वहीं साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट का कहना है कि, पूरा विश्व एकजुट होकर इस वायरस से निपटने की तैयारियों में लगा हुआ. विश्व के शक्तिशाली देश अमेरिका, चीन और जर्मनी खतरनाक वायरस को खत्म करने के लिए तैयारियों में लगे हुए हैं.

चीन ने किया ऐलान
वैक्सीन को लेकर चीन की तरफ से तो ऐलान भी हो चुका है कि, 2021 के मार्च तक कोरोना को जड़ से खत्म करने वाली वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी. इसकी जानकारी खुद चीन के स्वास्थ्य अधिकारी झांग वेनहोंग ने दी है.corona vaccine जिसमें उन्होंने बताया कि, अब तक कोरोना के ही परिवार के वायरस मार्स और सार्स को खत्म करने के लिए किसी प्रभावशाली वैक्सीन को तैयार नहीं किया जा सका है. मगर एक भी वैक्सीन अगर बनती है जो वायरस को खत्म करेगी तो वो 2021 के मार्च से जून तक ही बनकर तैयार हो सकेगी.

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा दावा
वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज के वर्चुअल टाउन हॉल में दावा करते हुए बताया कि, इस साल के अंत तक यानि साल 2020 के दिसंबर तक कोरोना को खत्म करने वाली वैक्सीन हमें मिल जाएगी. वैसे सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि कई देशों ने दावा किया है कि, हमें बहुत जल्द वैक्सीन मिल जाएगी.

CM ने PM को सुनाई थी खुशखबरी
बीते दिनों ही जब पीएम मोदी ने लॉकडाउन पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी. तब तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पीएम को राहत भरी खबर सुनाते हुए कहा था कि, हैदराबाद में कंपनियां कोरोना को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटी हुई हैं.covid-19-vaccine उम्मीद है कि, जुलाई-अगस्त तक भारत में कोविड 19 वैक्सीन बनकर तैयार हो सकती है.

कितनी संक्रमित और कितनी मौतें?
गौरतलब है कि, कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से पूरे विश्व में फैला है. अब तक कई बड़े देश कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. शक्तिशाली देश भी खुद को इस वायरस से बचाने में असफल हुए हैं. अब तक 46 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से पीड़ित हैं और 3 लाख 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत खतरनाक वायरस की वजह से हो चुकी है.

ये भी पढ़ेंः- भारत में इस महीने तक आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, CM ने PM को सुनाई बड़ी खुशखबरी