nails

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार हाथ की रेखाएं मनुष्य का भविष्य बताती हैं वैसे ही शरीर पर तिल, निशान और नाखून (nails) भी इस बारे में बहुत सी जानकारियां देते हैं. आपके नाखून का आकार और उनका रंग भविष्य के बारे में बहुत कुछ बताता है. नाखूनों के जरिए ही इंसान का नेचर पर्सनैलिटी और इसके साथ साथ सेहत का भी पता लगाया जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नाखूनों से मिलने वाले ऐसे कौन से संकेत होते हैं जो हमारे लिए अशुभ होते हैं.

ऐसे नाखून वाले लोग होते हैं आलसी

वे लोग जिनके नाखून ऊपर से चौड़े और नीचे से पतले होते हैं वह लोग अधिकतर आलसी होते हैं. अपने में ही रहते हैं इन्हें खुद को सक्रिय रखने और ज्यादा लोगों से जुड़ने की कोशिश करनी चाहिए लेकिन ये ऐसा नहीं करते हैं . इसके अतिरिक्त छोटे नाखून वाले लोग लड़ाई झगड़े में ज्यादा इंटरेस्ट लेते हैं और दूसरों के काम में टांग भी अड़ाते हैं.

नीले रंग के नाखून

किसी इंसान के नाखून नीले या फिर नाखूनों में नीले या काले रंग के धब्बे दिखाई दे तो इसका मतलब है कि व्यक्ति के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो रहा है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत नीले रंग के नाखून देते हैं. इसीलिए नाखूनों में नीले रंग को देखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

सफेद धब्बे वाले नाखून

जिन व्यक्तियों के शरीर में प्रोटीन, जिंक और विटामिन बी की कमी होती है, उनके नाखून में सफेद धब्बे दिखाई देते हैं. ये लिवर और किडनी से जुड़ी बीमारियों का भी संकेत देते हैं. इसके कारण शरीर में ब्लड प्रेशर ,हड्डियों में कमजोरी तनाव के कारण भी हो जाते हैं.

पीले रंग के नाखून

अगर इंसान के नाखून पीले हैं तो यह फंगल इन्फेक्शन का संकेत देते हैं.ये डायबिटीज और फेफड़ों की बीमारी का भी संकेत हो सकता है यह स्थिति तब होती है जब खून के प्रवाह में पित्त की मात्रा अधिक हो जाती है. ऐसे नाखून लिवर में गड़बड़ी का संकेत भी देते हैं.

अचानक नाखून का टूटना

कई लोगों को दिक्कत होती है कि उनके नाखून बराबर नहीं होते हैं कटे-फटे होते हैं. इसके अलावा नाखून जल्दी कमजोर हो जाते हैं और टूट जाते हैं. शरीर में खून की कमी होने के कारण होता है. इससे लीवर की समस्या थायराइड की बीमारी भी हो सकती है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. हमारा पोर्टल इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

इसे भी पढ़ें-पाकिस्तानी छोरी ने मोदी सरकार से लगाई गुहार, मांगी स्पेशल परमिशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here