Saturday, January 16, 2021

बासी रोटियां खाने के इतने सारे फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों में जरूर खांए

अक्सर आपके घर पर भी बड़े लोग बासी खाना न खाने के लिए कहते रहते होंगे। बासी खाना हो या रोटी दोनों को सेहत के लिए अच्छा नहीं समझा जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर खाना 12 घंटे से ज्यादा रखा हुआ बासी खाना खाने से कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं जैसे फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है। केवल यही ही नहीं बासी खाने को गर्म कर के खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान भी हो सकता है। मगर आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी कि हर बासी खाना सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है। कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो बासी होने के बाद सेहत को अधिक लाभ पहुंचाती हैं।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों में नहीं मिल रही है धूप तो इन 5 उपायों से पूरी करें विटामिन डी की कमी

भारत के अधिकतर घरों में गेहूं के आटे से रोटी बनाई जाती है। आपने देखा होगा कि अक्सर रोटियां बच जाती हैं। बची हुईं रोटियां या तो फेंकनी पड़ती हैं या फिर किसी जानवर को खिलानी पड़ती हैं। बासी रोटी का नाम सुनते ही अधिकतर लोग मुंह बना लेते हैं मगर स्वाद की बजाय सेहत की बात करें, तो बासी रोटियां पोषण से भरपूर मानी जाती है। बता दें गेहूं के आटे से बनी रोटियों को सबसे अधिक पौष्टिक और सुपाच्य माना जाता है मगर इन रोटियों के गुण तब और भी बढ़ जाते हैं, जब ये बासी हो जाती हैं। आज हम आपको बासी रोटी खाने के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसको जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

कहा जाता है जिनको मधुमेह और ब्लड प्रेशर की बीमारी है वो बासी रोटी को रोज दूध के साथ खाने से इन दोनों बीमारियां नियंत्रित रहती है। बासी रोटी में कुछ लाभकारी बैक्टिरिया आ जाते हैं इसके अलावा ग्लूकोज की मात्रा भी काफी कम हो जाती है। बासी रोटी को दूध के साथ खाने से एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बासी रोटी में फाइबर होने के कारण यह पाचन को भी ठीक करता है।

दूध के साथ बासी रोटी को खाने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है। गर्मियों में दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से हाई स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा नहीं रहता है। दूध के साथ बासी रोटी खाने से शरीर का दुबलापन कम हो जाता है और शरीर में ताकत आती है। रात के वक्त बासी रोटी खाना ज्यादा अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें:- किचन में रखा ये मसाला स्वाद के साथ कई बीमारियों को करता है दूर

Stay Connected

1,097,106FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles