आपके भी चेहरे पर हो गए हैं मुंहासे और झुर्रियां तो अपनाएं मुल्तानी मिट्टी के ये उपाय

0
153
Multani Mitti

त्वचा जैसे-जैसे बेजान होती जाती है, उसका लचीलापन खत्म हो जाता है। इसकी वजह से त्वचा पर कई समस्याएं होने लगती है जैसे झुर्रियां आना, स्किन का लचीलापन होना, बेजान होना आदि। बढ़ती उम्र का झुर्रियां एक लक्षण माना जाता है। जो कि सबसे पहले आंखों के पास आना शुरू करती हैं। हम अक्सर मुंहासों के बारे में बात करते हैं, मगर झुर्रियों का इलाज नहीं ढूंढते।

असल में, धीरे-धीरे झुर्रियां चेहरे पर आती हैं। जिसकी वजह से हम उनपर अधिक ध्यान नहीं देते हैं। हमें लगता है कि हम इन्हें बाद में ठीक कर लेंगे। मगर अचानक झुर्रियां बहुत अधिक हो जाती है और फिर इन्हें ठीक करना काफी मुश्किल हो जाता है। मगर हम जो उपाय बताने जा रहे उन्हें अपनाने से आप झुर्रियां और मुंहासे दोनों को एक साथ खत्म कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है केवल आपको मुल्तानी मिट्टी के साथ संतरे के छिलके का पाउडर मिलाना है।

मुंहासे और झुर्रियां ऐसे करें दूर

मुल्तानी मिट्टी के साथ संतरे के छिलके का पाउडर मिलाने से ना केवल मुंहासे और झुर्रियों की परेशानी से निजात पाया जा सकता है। बल्कि इससे चेहरे पर निखार भी आ जाता है। इस उपाय को अपनाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और संतरे का छिलका

इसके लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेनी होगी और फिर उसमें एक ही चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें। फिर इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं और अच्छी तरीके से इसे मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब पेस्ट 15 मिनट बाद सूख जाए, तो चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और इसके बाद अपनी स्किन को धो लें। इसके बाद जब चेहरा धो लें तब उसपर गुलाब जल लगाएं। झुर्रियां और मुंहासे हटाने के इस उपाय को सप्ताह में 3 बार प्रयोग किया जा सकता है।

यदि आप नियमित तौर पर ऐसा करेंगे, तो मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को टाइट बनाने में काफी सहायता करेगी और संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण स्किन को डैमेज होने से बचाएंगे।

इसे भी पढ़ें:- Vastu Tips : दक्षिणमुखी मकान और दुकान माने जाते हैं अशुभ, जानें वास्तु दोष से बचने के उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here