Tuesday, January 26, 2021
Home हेल्थ सीढ़ियां चढ़ने के इस टेस्ट से जान सकते हैं कितना मजबूत है...

सीढ़ियां चढ़ने के इस टेस्ट से जान सकते हैं कितना मजबूत है आपका दिल?

आज कल भागदौड़ वाली जिंदगी में अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। इसका कारण है अच्छा खानपान न होना। जिसके चलते लोग अब सीढ़ियां चढ़ने में भी कतराते हैं और अक्सर लिफ्ट का सहारा लेते हैं। लेकिन आज हम आपसे कुछ सवाल करने जा रहे हैं जिससे आपके दिल की समस्याओं का पता चल सकेगा। जैसे क्या आप सीढ़ियां चढ़ते वक्त हांफने लगते हैं? या फिर आपको 20-30 सीढ़ियां चढ़ने में भी 7-8 मिनट का वक्त लगता है? यदि ऐसा है, तो आप सावधान हो जाएं क्योंकि ये संकेत आपकी दिल की परेशानियों को समझने के लिए बहुत है।

इसे भी पढ़ें:-8 से 10 घंटे तक लैपटॉप, मोबाइल से करते हैं काम तो इन 6 चीजों को जरूर खाएं

स्पेन के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर जीसस पेटेइरो ने हेल्थलाइन वेबसाइट से कहा है, ‘स्टेयर्स टेस्ट दिल की सेहत की जांच करने का एक सबसे आसान तरीका है। उन्होंने बताया यदि आपको 60 सीढ़ियां चढ़ने में डेढ़ मिनट से ज्यादा का वक्त लगता है, तो समझ जाइये कि आपका दिल स्वस्थ नहीं है और आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

जब 65 लोगों पर किये गए रिसर्च में मेटाबॉलिक इक्विवेलेंट (METs) मापने के लिए पहले लोगों को अपनी एक्सरसाइज क्षमता के मुताबिक ट्रेडमिल पर तब तक चलने या दौड़ने के लिए कहा गया जब तक कि वो थक ना जाएं। उसके बाद इन लोगों को आराम करने के लिए कहा गया उसके बाद इन लोगों को तेज गति से 60 सीढ़ियां चढ़ने को कहा गया और इनका मेटाबॉलिक इक्विवेलेंट फिर से मापा गया।

इस स्टडी में देख गया कि 40 से 45 सेकंड से भी कम वक्त में सीढ़ियां चढ़ने वाले प्रतिभागियों का मेटाबॉलिक इक्विवेलेंट 9 से 10 METs था। वहीं 58 फीसदी प्रतिभागियों ने सीढ़ियां चढ़ने में 1.5 मिनट से ज्यादा का वक्त लिया, एक्सरसाइज के दौरान उनकी हृदय कार्यक्षमता अनियमित पाई गई। हालांकि इस स्टडी पर कई लोगों ने कई तरह के सवाल भी उठाए हैं।

इसे भी पढ़ें:- इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन फलों से पथरी का हो सकता है खतरा, अभी बना लें दूरी

Most Popular