Saturday, January 23, 2021
Home हेल्थ घर के अंदर इन पांच आसान उपायों को आजमा कर आप भी...

घर के अंदर इन पांच आसान उपायों को आजमा कर आप भी रख सकते हैं खुद को फिट

कोरोना वायरस के कारण सभी का अपने सेहत पर ध्यान ज्यादा रखने लगे हैं मगर कोरोना ने कहीं न कहीं हर किसी की सेहत पर प्रभाव भी डाला है। कोरोना के कारण लगभग सभी कोशिश कर रहे हैं की घर से बाहर न जाना पड़े। यहां तक कि कुछ लोगों ने मॉर्निंग वॉक भी छोड़ दी है, जिससे उनकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। जिम खुल गए हैं मगर फिर भी लोग अभी जिम जाने से परहेज कर रहे हैं। यदि आप भी कोरोना के कारण अपना वर्कआउट छोड़कर घर बैठे हैं, तो ऐसी गलती कदापि न करें। आज हम आपको कुछ ऐसे इनडोर वर्कआउट बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर घर बैठे ही आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं-

इसे भी पढ़ें:- इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन फलों से पथरी का हो सकता है खतरा, अभी बना लें दूरी

डांस करें
इस समय कोरोना के कारण घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं तो आप इनडोर वर्कआउट्स जैसे योगा और जुंबा कर सकते हैं। आप कोई भी डांस कर सकती हैं। इससे आप खुद को एनर्जेटिक फील करेंगे।

योग और सूर्य नमस्कार
आप बेसिक योगासन जैसे सूर्य नमस्कार से शुरुआत कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार से शरीर की मसल्स खींचती हैं और जिससे आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करेंगे।

प्राणायाम करें
योग के अलावा आप प्राणायाम का ऑप्शन आजमा सकते हैं। प्राणायाम में आप डीप ब्रीदिंग करते हैं जिससे आपके रिस्पिरेटरी सिस्टम ठीक रहता है और आप खुद को एनर्जेटिक फील करेंगे।

ऐक्रोयोगा
आप घर में ऐक्रोयोगा करने की भी कोशिश कर सकते हैं। यह ऐक्रोबेटिक्स और योग का मिलाजुला ही रूप होता है। इसके लिए आप मसल स्ट्रेंथ के लिए आप अपना बॉडी वेट, किताबें वगैरह का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉल पुशअप्स
कुछ ऐसी भी एक्सर्साइज हैं जो 15-20 मिनट में हो जाती हैं। इनमें वॉल पुशअप्स, स्क्वैट्स, क्रंचेज वगैरह एक्सर्साइज शामिल हैं आप इनको भी ट्राई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- Health Tips: दूध में तुलसी मिलाकर पीने के 6 बेमिसाल फायदे, पथरी समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण

Most Popular