Saturday, January 23, 2021
Home हेल्थ WHO: कोरोना वैक्सीन का खत्म हुआ इंतजार, ये कंपनी सफलता से महज...

WHO: कोरोना वैक्सीन का खत्म हुआ इंतजार, ये कंपनी सफलता से महज दो कदम है दूर!

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोनावायरस का कहर आज पूरी दुनिया में बरप रहा है, इस कोविड-19 की जद्दोजहत में लोगों की जिंदगी वीरान हो चली है. लेकिन अभी तक इस वैक्सीन का नाम और निशान नहीं मिल पाया है. हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वैज्ञानिकों का लगातार शोध जारी है. कई देशों में बड़े पैमाने पर क्लीनिकल ट्रायल भी किया जा रहा है, ताकि कोरोना के मरीजों को थोड़ी राहत मिल सके. हालांकि इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी साझा की है, दरअसल WHO के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन साल के अंत तक बनने की पूरी संभावना है. जिसकी पहली खेप 40 करोड़ डोज की है. बताया जा रहा है कि वैज्ञानिक इस समय ऐसा कवच तैयार करने में जुटे हैं कि जिससे इस महामारी को सीधी मात दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें:-कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खबर! बदल रहा है वायरस, वैज्ञानिकों को सार्स-2 में मिले ये नए अंश

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक AstraZeneca फार्मा कंपनी की COVID-19 की वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 जिसे AZD1222 भी कहा जाता है, उसका ट्रायल आखिरी चरण में है. माना जा रहा है कि यही वैक्सीन कोरोना को हराने में सक्षम होगी. WHO के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द दुनिया इस महामारी से छुटकारा पा लेगी. यह एक ऐसा कवच है जिससे धारण करने के बाद कोरोना के लक्षण जड़ से खत्म हो जाएंगे.

coronavaccine

कोरोना वैक्सीन को बनाने को लेकर कई कंपनियां रिसर्च पर लगी हुई हैं, हालांकि Moderna कंपनी से पहले कोरोना वैक्सीन पहले तैयार होने पर फिलहाल AstraZeneca फार्मा कंपनी पर WHO को ज्यादा विश्वास है.

Virus

वहीं WHO की मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि इस कंपनी का टीका बेहद असरदार होगा. चूंकि इस पर काफी दिनों से रिसर्च चल रही है, बाकि कंपनियों के मुताबिक AstraZeneca फार्मा कंपनी सबसे आगे है. इसका ट्रायल ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में चल रहा है.

AstraZeneca

AstraZeneca कंपनी का दावा है कि कोविड-19 वायरस का टीका इस साल के अंत तक बाजार में आ जाएगा. जिसे यूरोप में कोरोना वायरस के टीके की 40 करोड़ डोज की डिलीवरी की जाएगी. वहीं WHO ने कहा है कि दुनिया भर के देशों को कोरोना के 2 अरब से ज्यादा टीके उपलब्ध कराए जाएंगे, जो साल 2021 के अंत से पहले दुनिया को मिलेगा.

ये भी पढ़ें:-गौ माता की एंटीबॉडी से बनेगी कोरोना वैक्सीन, अमेरिकी कंपनी ने पेश किए सैंपल

Most Popular