Weight Loss Tips

आज की गलत खान के कारण लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। सभी जानते हैं कि वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं होता। कई लोग जिम में पसीना बहाते हैं तो कुछ लो कैलोरी डाइट फॉलो करते हैं। मगर यदि आप मन में ठान लें तो वजन कम करना कोई बड़ी बात नहीं है। वजन घटाने के लिए सबसे पहली शर्त आपका खानपान होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन घटना और बढ़ना डाइट पर निर्भर करता है।

वजन कम करना जरूरी

Slow, Steady Weight Loss is Betterहेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जितना जल्दी हो सके मोटापे को नियंत्रित किया जाना चाहिए, क्योंकि मोटापे के कारण हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा हो जाता है। यही कारण है कि इसे वक्त रहते ही कंट्रोल में कर लिया जाए।

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार कम कार्ब और होल फूड डाइट जैसे हरी सब्जियां, अंडे, मीट और सीफूड प्रभावी और हेल्दी होते हैं, जो वजन घटाने में आपकी सहायता करते हैं। कई लोग सोचते हैं कि तेजी से वजन कम कैसे करें? वजन कम करने के आसान तरीके क्या है? तो आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनको आप आसानी से आजमा सकते हैं।

वजन कम करने के टिप्स

1. रिफाइंड कार्ब्स का कम करें सेवन

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट से चीनी और स्टार्च, या कार्ब्स का सेवन कम करना कर दें। यह आपकी भूख को कम करने, इंसुलिन लेवल को घटाने का काम करता है।

2. प्रोटीन, फैट और सब्जियों का करें इस्तेमाल

Weight loss: THIS one thing could help lose weight - nutritionist says |  Express.co.ukडाइट एक्सपर्ट के अनुसार, वजन कम करने के लिए प्रोटीन, हेल्दी फैट, जटिल कार्ब्स और पत्तेदार हरी सब्जियों से भरपूर डाइट लें। रोजाना भोजन में कम कैलोरी और ढेर सारे पोषक तत्वों के साथ भोजन को बढ़ाने का एक और तरीका है।

3. व्यायाम जरूरी

वजन घटाने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। डेली 30 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करने से आपका मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है। यदि आप लो-कैलोरी डाइट पर अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो रोजाना वर्कआउट करने की आपको बहुत आवश्यकता है।

4. भरपूर नींद लेना जरूरी

वजन घटाने के लिए आपको 6-7 घंटे की नींद लेनी चाहिए। हेल्दी तरोताजा दिमाग के अलावा और भी कई वजहों से यह महत्वपूर्ण है। एक शोध के मुताबिक खराब नींद, वजन बढ़ने के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है।

5. खाना धीरे-धीरे खाएं

जल्दी-जल्दी भोजन करने से वजन ज्यादा बढ़ सकता है, जबकि माना जाता है कि धीरे-धीरे खाने से आपके शरीर में वजन घटाने वाले हार्मोन अधिक बढ़ जाते हैं।

इसे भी पढ़ें:- बने हुए चिकन को धोकर खाती हैं करीना की ननद, एक्ट्रेस ने खोले सोहा अली खान के राज