Tuesday, January 26, 2021
Home हेल्थ खाने के इन 6 कॉम्बिनेशन के इस्तेमाल से सोच से भी ज्यादा...

खाने के इन 6 कॉम्बिनेशन के इस्तेमाल से सोच से भी ज्यादा तेजी से घटेगा वजन

आप सभी जानते होंगे कि वेट लॉस (Weight Loss Formula) एक बहुत लंबा प्रोसेस है। इसके लिए कोई छोटा रास्ता नहीं है। मगर एक सच ये भी है कि कुछ आसान ट्रिक वजन कम करने के धीमे प्रोसेस को तेजी प्रदान कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कि मानें तो खाने की कुछ खास चीजों का कॉम्बिनेशन आपका वजन तेजी से घटा (Instant weight loss) सकता है। इन चीजों से न केवल लंबे वक्त तक आप अपनी भूख को कंट्रोल कर सकती हैं, बल्कि शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:- घर के अंदर इन पांच आसान उपायों को आजमा कर आप भी रख सकते हैं खुद को फिट

अंडा और पालकअंडा और पालक- अंडे में हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है। यदि आप तेजी से वजन घटाने के मिशन पर हैं तो अपने ऑमलेट में पालक को शामिल करके देखिये आपका वजन काफी तेजी से कम होने लगेगा। एक रिसर्च के अनुसार, आयरन से भरपूर पालक अंडे के साथ तेजी से वजन घटाता है।

ओट्स और बैरीजओट्स और बैरीज- रास्पबैरी और ब्लूबैरी में कई प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। मॉर्निंग डाइट में ओट्स के साथ इनका सेवन तेजी से वजन घटा देता है। इस कॉम्बिनेशन के और भी कई लाभ होते हैं।

सेब और पीनट बटरसेब और पीनट बटर- सेब और पीनट बटर एक अच्छा वेट लॉस फ्रेंडली फूड कहे जाते हैं। पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जिससे लंबे वक्त तक भूख को रोके रखता है और इंसुलिन मेटाबलिज्म भी ठीक रखता है। इसी कारण सेब के साथ पीनट बटर खाने से वेट लॉस तेजी से हो सकता है।

पत्तेदार सब्जियां-ऑलिव ऑयलपत्तेदार सब्जियां और ऑलिव ऑयल- हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद भूख को कंट्रोल करने लिए सबसे अच्छा फूड आइटम होता है। यदि इसमें ऑलिव ऑयल शामिल कर लिया जाए तो इसका अधिक लाभ मिलेगा। मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर ऑलिव ऑयल और पत्तेदार सब्जियां आपकी भूख को कंट्रोल रखते हैं जिससे आपको कम भूख लगेगी।

ग्रीन टी और लेमनग्रीन टी और लेमन- बढ़ते वजन को कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। ये ड्रिंक तेजी से कैलोरी बर्न करता है और बहुत ही कम वक्त में कई किलो वजन भी घटा सकता है। दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। आप इसमें विटामिन-सी से भरपूर नींबू का रस डाल सकते हैं।

गर्म पानी और नींबू का रसगर्म पानी और नींबू का रस- सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू-शहद मिलाकर पीने से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। ये न केवल आपका वजन ही घटाएगा, बल्कि शरीर से जहरीले पदार्थ भी बाहर निकालता है।

इसे भी पढ़ें:- इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन फलों से पथरी का हो सकता है खतरा, अभी बना लें दूरी

Most Popular