figs

गर्मियों (Summer) में अंजीर का सेवन करने से सेहत अच्छी रहती है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों प्रकार से खा सकते हैं। इसका रंग हल्का पीला होता है। यह पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी रंग का हो जाता है। अंजीर में पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन (Vitamin) पाए जाते हैं। यह शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। अंजीर पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहता है। अंजीर को खाने से कब्ज और गैस (Gastric) की समस्या में लाभ मिलता है। अंजीर को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

अंजीर खाने के फायदे

एनर्जी से भरपूर
अंजीर का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। अंजीर में विटामिन, सल्फर और क्लोरिन की ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसको खाने से गर्मी के दिनों में एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है।

हड्डियां रहें मजबूत
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में अंजीर को अवश्य शामिल करें। अंजीर में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने नहीं देता है।

वजन करे कम
अंजीर को नियमित रूप से खाने से मोटापे को कम किया जा सकता है। अंजीर में कम कैलोरी होती है जिसके चलते ये वजन को नियंत्रित रखता है। साथ ही अंजीर में फैट की मात्रा भी बेहद कम होती है।

डायबिटीज में है फायदेमंद
डायबिटीज रोगियों के लिए अंजीर के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। अंजीर के पत्तों में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित रखते हैं। डायबिटीज के रोगियों को अंजीर के पत्तों की चाय का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है।

कब्ज की समस्या करे दूर
जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है, उनके लिए अंजीर का सेवन लाभकारी हो सकता है। अंजीर के सेवन से पेट दर्द, गैस और कब्ज की परेशानी से निजात मिलती है।

इसे भी पढ़ें:- सूर्यग्रहण के बाद सूर्य का राशि परिवर्तन , इन 4 राशियों को मिलेगा भरपूर लाभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here