Cucumber water

गर्मियों में हम अक्सर अपनी प्यास बुझाने और शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए खीरा खाते हैं। लेकिन केवल खीरा खाना ही नहीं, खीरे का पानी (Cucumber Water) भी आपके लिए फायदेमंद होता है। आज की लाइफ में खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान के कारण अधिकतर लोग मोटापे की समस्या का शिकार हो जाते हैं। शरीर में फैट का बढ़ना न केवल आपकी बॉडी शेप को खराब करता है, बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है।

मोटापे को कम करने लिए लोग कई प्रकार जतन करते हैं। एक्ससाइज से लेकर डाइट तक को फॉलो करते हैं जिससे मोटापे को कम करने में सहायता मिलती है, मगर खीरे का पानी एक नैचुरल उपाय है, जिससे एक्स्ट्रा फैट को कम करने में काफी सहायता होती है।

मोटापा से मिलेगा छुटकारा

खीरे के पानी (Cucumber Water) से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में काफी सहायता मिलती है। खीरे में कैलोरी की मात्रा कम होती और फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपको बहुत लाभ पहुंचाते हैं। खीरे में पोटैशियम, मैग्निशियम, विटामिन सी, जिंक, फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट और फॉस्फोरस जैसे लाभकारी तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद होते हैं।

बॉडी को रखता है हाइड्रेट

अगर आप खीरे का पानी रोज पीते हैं, तो इससे लीवर मजबूत होगा और कब्ज की शिकायत भी नहीं रहती। खीरे का पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। कई बार पेट में ज्यादा गर्मी होने से सांस से गंध आने लगती है। खीरे का पानी से पेट की अतिरिक्त गर्मी को कम करता है।

करता है डिटॉक्सिफाई

ये शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है। खीरे का पानी विटामिन सी और बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देते हैं। खीरे में विटमाइन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी, मैग्नेशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व आपको मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रखते हैं।

ऐसे बनाये खीरे का पानी

सबसे पहले एक खीरा लें और इसे आधा छील लें, आधा हिस्सा बिना छीले रहने दें। खीरे को स्लाइस में काट लें। इन टुकड़ों को पानी से भरे जग में डाल दें। पानी की मात्रा खीरे के स्लाइसेज के मुताबिक ही रखें। थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद आप इस पानी को पी सकते हैं और अपने मोटापा से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- पति संग मालदीव में वेकेशन इंजॉय कर रही रूबीना दिलैक, बिकिनी में दिखाया हॉट लुक