सर्दियों में काली मिर्च का ऐसे करें उपयोग, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने के साथ छूमंतर होंगी सारी बीमारियां

ब्लड प्रेशर(Blood Pressure) आज के समय में हर दूसरे इंसान की परेशानी बनता जा रहा है। सिर्फ बड़े ही नहीं, बल्कि आज के समय में टीनेजर्स के बीच भी ब्लड प्रेशर की परेशानी देखने को मिल रही है। जिसके चलते हर कोई अब इसे कंट्रोल में करके रखना चाहता है क्योंकि ये एक बीमारी इंसान की जान के लिए भी खतरनाक कई बार बन जाती है। जिसके चलते आज हम आपको इस बीमारी का एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे है। जिसे आप कई तरह से ले सकते है। और एक नुस्खे से आपका ब्लड प्रेशर पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

दिलचस्प बात तो ये है कि आज हम आपको सिर्फ काली मिर्च पाउडर से जुड़ा ही घरेलू नुस्खा (Home Remedies) बताएंगे। सिर्फ इस एक चीज से ही आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Control BP) में रख सकते है। आयुर्वेद के मुताबिक, बीपी को कंट्रोल करने के लिए काली मिर्च सबसे अच्छा तारीका है।

आयुर्वेद में सलाह दी जाता है कि काली मिर्च के पाउडर को रोज आधा ग्लास पानी में डालकर पिए। ऐसा रोज करने पर ब्ल़ड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसा करने से इंसान को कई सारी बीमारियों से राहत मिलेगी। बता दें कि सर्दियों के समय में ब्लड प्रेशर की काफी ज्यादा परेशानी लोगों को रहती है। जिसके चलते हर किसी को समय के साथ रोज ये घरेलू उपाय करना चाहिए।

काली मिर्च के फायदे
सर्दियों में काली मिर्च कई तरह से फायदेमंद रहती है। सर्दियों में काली मिर्च खाने से खांसी, जुकाम और ठंड से बचने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, काली मिर्च बवासीर ठीक करने और पेट की बाकी बीमारियों से भी दूर करती है। अगर किसी व्यक्ति को भूख न लगने, कब्ज, बदहजमी और सांस की बीमारियां हो जाए। तो रोज काली मिर्च खाने से काफी आराम मिलता है।

काली मिर्च में कई सारे विटामिन पाए जाते ह। जिसके चलते काली मिर्च बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करने में सफल होती है। माना जाता है कि काली मिर्च कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने में मदद करती हैं। साथ ही मोटापा कम करने में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद है। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कैरोटीन, थाइमन जैसे पौष्टिक तत्व भी काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं। ये भी पढ़ें:-हर दिन 5 से 10 किलोमीटर दौड़ता है ये 91 साल का शख्स, जानें क्या है इसकी फुर्ती का राज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *