Wednesday, January 20, 2021
Home हेल्थ सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए जरूर करें इन पांच चीजों का...

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए जरूर करें इन पांच चीजों का सेवन

सर्दी की शुरुआत हो गई है, जिसके परिणाम स्वरूप ठंडी हवाएं भी चलने लगी हैं। सर्दियों में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है और सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आहार को मौसम के हिसाब से बदल लेना चाहिए। इस मौसम में सेहत को कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। यह मौसम खान-पान की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होता है। इस मौसम में कुछ खास प्रकार फल और सब्जियां मिलती हैं, जिनका सेवन से आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ने के साथ आप छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। हम आपको ऐसी फल-सब्जियां बताने जा रहे हैं, जिन्हें आयुर्वेद के मुताबिक शक्तिवर्धक और रोगनाशक भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें:- किचन में रखा ये मसाला स्वाद के साथ कई बीमारियों को करता है दूर

palak khane ke fayde: Health benefits of Palak from immunity boosting to  blood pressure control - इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने  तक, जानें सेहत के लिए पालक के अनोखेपालक
पालक को खाने से शरीर को बेहद फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए और सी काफी मात्रा में होता है। इसमें विटामिन-के की मात्रा काफी अधिक होती है, इससे बोन मास को मजबूती मिलती है। पालक को खाने से इन्फेक्शन से दूर रहने में भी काफी सहायता मिलती है।

बच्चों के लिए चुकंदर: कब दें, कैसे दें, स्वास्थ्य लाभ, रेसिपी व सावधानियां  | Beetroot for Babies in Hindiचुकंदर
वैसे चुकंदर पूरे वर्ष मिलता रहता है मगर सर्दी के मौसम में इसे खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, इसी वजह से इन सब्जियों को खाने के लिए कहा जाता है, जो कम कैलरी के हों लेकिन जिनमें पोषण अधिक हो, जो चुकंदर में है।

Mooli Ke Fayde: सर्दी-खांसी को दूर रखने के साथ ही बीपी कंट्रोल करती है मूली  - Health benefits of radish Photogalleryमूली
मूली में मैग्निशियम, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मिनरल्स की अधिक मात्रा में पाई जाती है। आयुर्वेद के मुताबिक इसे डाइट में लेने से शरीर हमेशा स्वस्थ्य बना रहता है।

गाजर खाने से 60 फीसदी तक कम हो जाता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा - eating  carrots could slash the risk of breast cancer - AajTakगाजर
गाजर में कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है। इसमें कई विटामिन भी मिलते हैं। जैसे विटामिन बी, सी, डी, ई और के। गाजर को आप सलाद में भी खा सकते हैं और इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है। दोनों ही तरह से गाजर बेहद लाभकारी है।

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करें संतरे का सेवनसंतरा
संतरे में विटामिन सी की अधिक मात्रा पाई जाती है, यह सर्दी के मौसम में बैक्टीरिया से लड़ने में हमारी सहायता करता है। इसमें खास बात यह है कि इसको खाने से वजन नहीं बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें:- बासी रोटियां खाने के इतने सारे फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों में जरूर खांए

Most Popular