पेट की बढ़ती चर्बी से हैं परेशान, तो रोज सुबह करें ये आसन, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी चर्बी

0
577
fat
Loading...

लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए खूब मेहनत करते हैं। इसके बावजूद शरीर में बढ़ती चर्बी चिंता का विषय बन जाती है। वैसे तो सेहत के लिए योग काफी लाभदायक है। पर अगर आप पूरे दिन घंटों कुर्सी पर अपना दिन बिताते हैं। तो उसका प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। जिससे लोगों के सामने भी शर्मिंदा होना पड़ता है। इसलिए आज आपको इस लेख में योग के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से आपके पेट की चर्बी बहुत जल्द कम हो जाएगी। साथ ही पाचन समस्याएं भी दूर होंगी।

भुजंगासन
पेट की चर्बी को कम करने के लिए भुंजगासन काफी लाभदायक होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले फर्श पर कुछ बिछाएं उसके बाद जमीन पर उलटे लेट जाएं। फिर दोनों हाथों को अपने लंग्स से सटाकर जमीन पर रखें और शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं।bhujangasana  इस आसन को करने से पेट की चर्बी तो कम होती ही है साथ ही कमर दर्द से भी राहत मिलती है।

बालासन
इस आसन में बच्चों की तरह पोज बनाना होता है। इस आसन को करने के लिए घुटनों के बल बैठकर दोनों हाथों को ऊपर उठाइए और धीर-धीरे आगे की तरफ झुकते हुए हथेलियों को जमीन से सटा दीजिए। Balasanaध्यान रहें ऐसा करते समय चेस्ट थाई के ऊपर होनी चाहिए। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ-साथ लोअर बैक पेन भी चला जाता है।

धनुरासन
इस आसन को करने के लिए पहले जमीन पर उलटे लेट जाएं। अब हाथ और पैरों को ऊपर उठाते हुए हाथों से अपने पैरों को पकड़ें। इसे करते समय कोशिश ये करें कि आप पेट के बल लेट जाएं।धनुरासन इस आसम को हर दिन करने से पेट की चर्बी तेजी के साथ घटती चली जाती है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here